Bath

व्यक्ति अपनी दिनचर्या में कई तरह ऐसे काम करता है जिसके बाद उसे तुरंत नहीं नहाना चाहिए, चलिए जानते हैं क्या है वह 5 काम।

नहाना इंसान की डेली लाइफ में शामिल होता है। गर्मियों में तो लोग 3 से 4 बार तक नहा लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं दिनभर हम कई ऐसे काम करते हैं जिसके बाद सीधे नहाना नहीं चाहिए। इससे हमारी सेहत पर बुरा असर पड़ता है और हम सर्दी, जुखाम, सिरदर्द जैसी बीमारियों के शिकार हो जाते हैं और ऐसा लगातार करने से शरीर पैरालाइसिस भी हो सकता है। तो चलिए आपको बताते हैं कि इन चीजों के बाद तुरंत नहाना नहीं चाहिए।

  • बाहर से आने के बाद तुरंत न नहाए

जब कभी आप पैदल चलकर, कहीं बाहर से या लंबी ड्राइविंग के बाद घर पहुंचते हैं तो, घर पहुंचते ही तुरंत नहीं नहाना चाहिए। ऐसा करने से पहले कम से कम आधे घंटे का ब्रेक लेना चाहिए।

गर्भावस्था में अंडा खाने के क्या है फायदे और नुकसान, जानें

कारण- जब हम कभी बाहर से आते हैं या फिर पैदल चलकर, ड्राइविंग के बाद या राइट के बाद आते हैं तो हमारे शरीर की ऊर्जा (ऊष्मा) काफी बड़ी हुई होती है। ऐसे में शरीर पर पानी गिरने से हमारे शरीर का तापमान गड़बड़ा जाता है और इससे हम सर्दी या सिरदर्द के शिकार हो सकते हैं।

  • खाना खाने के बाद तुरंत बाद न नहाए

खाना खाने के तुरंत बाद भी हमें कभी नहीं नहाना चाहिए। अगर हमें नहाना ही है तो खाना खाने से पहले नहा लें या फिर खाना खाने के कम से कम 2 घंटे के बाद नहाना हमारी सेहत के लिए ठीक है।

कारण- खाना खाने के बाद हमारी पाचन क्रिया तेज होती है लेकिन जब हम नहाते हैं तो पानी की कारण शरीर के तापमान में गिरावट आ जाती है जिसके कारण गर्मी और सर्दी के वजह से भोजन की जो पाचन क्रिया होती है वह अनियंत्रित हो जाती है।

सेहत के लिए एक नहीं बल्कि कई तरह से फायदेमंद है पान

ऐसा करने से अजीर्ण की समस्या हो जाती है यानी कब्ज की समस्या हो जाती है। व्यक्ति को बुखार भी आ सकता है। इसके अलावा तेज सिर दर्द की दिक्कत रह सकती है। अगर कोई व्यक्ति भोजन करने के बाद नहाने के अपनी आदत को लगातार बनाए रखे तो उसे पैरालाइसिस जैसी बीमारियां भी अपना शिकार बना सकती है।

  • गर्म पेय पदार्थ लेने के बाद तुरंत न नहाए

खाने के साथ ही चाय, कॉफी या गर्म पदार्थों को लेने के बाद भी नहाने में सावधानी बरतनी चाहिए।

कारण- अगर आप गुनगुने या गर्म पानी से नहा रहे हैं तो 1 घंटे के बाद आप नहा सकते हैं। अगर ताजे पानी से नहाने का इरादा है तो कम से कम 2 घंटे का अंतराल रखें। ऐसा इसलिए क्योंकि गर्म पदार्थों का जब सेवन हमारे द्वारा किया जाता है तब तापमान सामान्य से ज्यादा होता है इससे शरीर के तापमान में तेजी आती है और शरीर को सामान्य होने में समय लगता है।

  • सोकर उठने के बाद तुरंत न नहाए

अगर आप भी सोने के तुरंत बाद शावर के नीचे खड़े हो जाते हैं तो यह आदत छोड़ दें क्योंकि इस आदत से आप हार्ट और बीपी के मरीज बन सकते हैं।

कारण- सोते समय भी शरीर का तापमान ज्यादा रहता है और ब्लड फ्लो की स्पीड ज्यादा रहती है। अगर हम बिस्तर से उठकर सीधे नहाने चले जाते हैं या फिर तुरंत मुंह धोते हैं तो हमारा शरीर सर्दी और गर्मी का शिकार हो जाता है।

खाते समय गले में फंस जाएं मछली का कांटा, तो तुरंत करें यह दो काम, मिलेगा आराम

इसलिए जब भी आप सो कर उठे तो कम से कम आधे घंटे बाद नहाने जाएं। इस बीच आप ब्रश करें, फ्रेश हो जाएं या फिर अपने दिन की प्लानिंग कर सकते हैं।

  • योग-एक्सर्साइज या डांस के बाद तुरंत न नहाए

डांस योगा एक्सरसाइज करने के दौरान शरीर में ब्लड सरकुलेशन तेजी से बढ़ता है। इससे शरीर में गर्मी का एहसास होता है। आमतौर पर लोग गर्मी और पसीने से बचने के लिए नहाने चले जाते हैं लेकिन इससे सेहत को नुकसान पहुंचता है।

कारण- ऐसी क्रियाओं को करने के बाद शरीर का तापमान सामान्य हो जाने का इंतजार करें। जब आपकी सांस सामान्य गति से चले चलने लगे और दिल की धड़कन समाने हो जाएं तो आप खुद ही शांत होने का अनुभव करेंगे और नहाने तभी जाएं। इसमें कम से कम आधे घंटे का समय लगता है यानी आपको डांस, योगा या फिर एक्सरसाइज करने के आधे घंटे बाद नहाना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here