Haryana Govt

देश में जारी लॉक डाउन के बीच हरियाणा सरकार द्वारा बच्चों को टीवी के जरिए पढ़ाया जा रहा है। जानें, कौन से चलते हैं कार्यक्रम

देश में जारी लॉक डाउन के बीच हरियाणा शिक्षा विभाग छात्रों के कोर्स को पूरा कराने के लिए ई- शिक्षण को अपना रही है। राज्य के शिक्षामंत्री कवर पाल ने दावा करते हुए कहा है कि हरियाणा देश का ऐसा पहला राज्य है जो टीवी के जरिए बच्चों को शिक्षा दे रहा है।

बता दें, एक तरफ पांच डीटीएच चैनलों पर एकेडमिक सेलेबस का प्रसारण किया जा रहा है, वहीं दूसरी तरफ राज्य के सभी केबल ऑपरेटरों द्वारा हरियाणा EDUSAT के चार चैनलों को टेलीकास्ट किया जा रहा है।

लॉकडाउन के दौरान इन कॉलेज-यूनिवर्सिटी के बदले नियम साथ…

हर दिन करीब सात घंटे सब्जेक्ट वाइज और क्लास वाइज कार्यक्रम प्रसारित किए जा रहे हैं। जिसके बाद इन कार्यक्रमों को दोबारा प्रसारित किया जाता है। जिन क्षेत्रों में केबल टीवी नहीं है, वहां स्टूडेंट्स को डीडी, एयरटेल वीडियोकॉन, टाटा स्काई, डिश टीवी जैसी डिजिटल सेवा प्रदाता कंपनियों के माध्यम से अपना कोर्स वर्क सिखाया जा रहा है।

आपको बता दें, स्टूडेंट्स के रिजल्ट परिणामों में विशेष व्यवस्था की गई है। पहली से आठवीं कक्षा के छात्रों को परीक्षा के बिना ही अगली कक्षा में भेज दिया गया है। 11वीं क्लास के स्टूडेंट्स के लिए जिनके पास अपने विषयों में से एक के रूप में गणित था और परीक्षा नहीं हो सकी थी, ऐसे स्टूडेंट्स को दूसरे सब्जेक्ट के नतीजों के हिसाब से पदोन्नत किया गया है।

इसके अलावा हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए भी खास इंतजाम कर रहा है। ऐसे में उम्मीद है नतीजे जल्द घोषित कर दिए जाएंगे। नतीजों की तारीख जल्द जारी की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here