Manohar Lal Khattar

हरियाणा सरकार ने शराब के शौकीनों के लिए दुकानें खोलने की इजाजत दे दी है लेकिन सरकार की ओर से लोगों को एक झटका भी दिया गया है।

छत्तीसगढ़ के बाद अब पंजाब में भी शराब की होम डिलीवरी !

राजधानी दिल्ली के बाद शराब के शौकीनों के लिए हरियाणा सरकार ने शराब की दुकानों को खोलने का फैसला लिया है। हरियाणा के डेप्युटी सीएम दुष्यंत चौटाला ने ऐलान करते हुए कहा कि बुधवार से शराब की दुकानों के शटर खोल दिए जाएंगे। इसके साथ ही हरियाणा सरकार ने शराब पर टैक्स को बढ़ा दिया है। सरकार ने बढ़े हुए दामों को अलग-अलग तरीकों से विभाजित किया है। देश में बनने वाली शराब पर 5% सेस लगेगा तो वहीं, विदेशी शराब पर 20% सेस लगाया जाएगा। ऐसे ही बीयर पर अतिरिक्त टैक्स लगाया गया है। ये बढ़ी हुई कीमतें बुधवार यानी आज से लागू हो जाएंगी।

  • हरियाणा में महंगी हुई शराब

हरियाणा सरकार द्वारा स्ट्रांग बियर पर 5 रुपए और दूसरी बीयर्स पर 2 रुपए का इजाफा किया गया है। वहीं 375ml बाहरी विदेशी शराब की बोतल में 50 रुपए ज्यादा चुकाने होंगे। बता दें, लॉक डाउन को लगे 40 दिनों से ज्यादा का वक्त बीत चुका है। ऐसे में सब कुछ बंद है। राज्य सरकारों का कोष भी खाली होता जा रहा है। फिलहाल हालात सामान्य होने की आसार नहीं है। ऐसे में सरकार शराब की दुकानों से यह ज्यादा से ज्यादा टैक्स इकट्ठा कर रही है।

  • दिल्ली सरकार भी बढा चुकी है दाम

आपको बता दें, सोमवार रात बड़ा फैसला लेते हुए दिल्ली सरकार ने शराब के रेट में 70 फ़ीसदी की बढ़ोत्तरी कर दी थी। सरकार ने ये टेक्स ‘स्पेशल कोरोना फीस’ के तहत बढ़ाया था। मंगलवार से यह बढ़े हुए दाम लागू हो चुके हैं। दिल्ली सरकार ने एमआरपी पर 70 की थी टैक्सी घोषणा की है। यानी जो शराब की बोतल दिल्ली में पहले 1000 रुपए में मिलती थी वह मंगलवार से 1700 की हो गई। बता दें, सोमवार को शराब दुकान खुलने के बाद दुकानों के बाहर लंबी-लंबी कतारें देखने को मिली। इस दौरान सोशल डिस्पेंसिंग के नियमों की धज्जियां उड़ाई गई।

दिल्ली सरकार का शराब के शौकीनों को बड़ा झटका

  • आंध्र सरकार का फैसला

मंगलवार को आंध्र प्रदेश सरकार ने भी शराब की कीमत फिर से 50 प्रतिशत बढ़ा दी। इससे एक दिन पहले ही शराब कीमत में 25 फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी। सोमवार से ही राज्य में शराब की दुकानें खुली है। राज्य के विशेष मुख्य सचिव (राजस्व) रजत भार्गव ने यह कहा है कि शराब की कीमतों में वृद्धि से लोगों को शराब छोड़ने पर विवश किया जाएगा। लोगों की सेहत की सुरक्षा के लिए यह कदम उठाया गया है। वहीं, राजस्थान के जोधपुर में सुरक्षाकर्मियों को शराब की दुकानों के बाहर लगी लंबी कतारों को सामाजिक दूरी का पालन कराने के लिए उन पर लाठीचार्ज तक का इस्तेमाल करना पड़ा। कुछ ऐसे ही हालात कोलकाता में भी देखने को मिले। शहर में बाजार से हटकर एकल दुकानों के बाहर भी लंबी-लंबी कतारें देखने को मिली। इस दौरान पुलिस और स्थानीय अधिकारियों ने लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन कराने के कड़े प्रयास किए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here