Hanuman_Jayanti

आज देशभर में Hanuman Jayanti हनुमान जयंती का पर्व मनाया जा रहा है। ऐसे में 10 बातों का आपको ध्यान रखना चाहिए।

8 अप्रैल को देश हनुमान जयंती मना रहा है हिंदू धर्म में Hanuman Jayanti हनुमान जयंती का काफी महत्व भी माना जाता है। हनुमान जी को दयालु और प्रसन्न होने वाले देव समझा जाता है। हालांकि अगर इनकी पूजा-अर्चना में सावधानी न बरती जाए तो यह बड़ी जल्दी क्रोधित भी हो जाते हैं। तो चलिए हनुमान जी की जयंती पर आपको बताते हैं, ऐसी 10 चीजों के बारे में जिसे आप को ध्यान में रखनी है।

1. काफी कम लोग ही यह जानते होंगे कि हनुमान जी की जयंती में चरणामृत का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। पूजा के समय ऐसा करने से बचें।

2. सूतक के दौरान हनुमान जी की पूजा नहीं करनी चाहिए। सूतक तब माना जाता है जब परिवार में किसी व्यक्ति की मौत हो जाती है। सूतक के 13 दिनों तक हनुमान जी की पूजा अर्चना नहीं करनी चाहिए।

3. जो भक्त हनुमान जी की पूजा या मंगलवार का व्रत करते हैं उन लोगों को जयंती के दिन नमक का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इस बात का भी खास ध्यान रखना चाहिए कि दान में दी गई चीजें जैसे मिठाई का खुद सेवन ना करें।

4. हनुमान जी की पूजा के दौरान काले और सफेद रंग के कपड़े पहनने से बचना चाहिए। बजरंगबली की पूजा में लाल और पीले रंग के वस्त्र धारण करना फायदेमंद होता है।

5. बजरंबली की पूजा के दौरान ब्रह्राचर्य व्रत का पालन करना जरूरी है। इस बात का ख्याल रखें की बाल ब्रह्मचारी होने की वजह से बजरंबली स्त्रियों के स्पर्श से दूर रहते थे। इसलिए पूजा के दौरान महिलाओं को हनुमान जी को छूना नहीं चाहिए।

6. जयंती पर हनुमान जी की टूटी हुई मूर्ति या फिर फटी हुई तस्वीर की पूजा-अर्चना नहीं करनी चाहिए।

7. इस दिन गलती से भी मांस या मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए।

8. हनुमान जयंती के दिन सोने से परहेज करें। हो सके तो इस दिन हनुमान चालीसा का पाठ करें।

9. हनुमान जी को शांति प्रिय है और शांति से ही वह जल्दी प्रसन्न होते हैं। घर में बिल्कुल भी शोर ना करें अशांति से शनि का प्रकोप बढ़ता है।

10. इस दिन शारीरिक संबंध बनाने से बचें। इस दिन हनुमान जी की सच्चे मन से उपासना करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here