Hair Growth

जिन लोगों को बाल झड़ने और रूसी की समस्या है उनके लिए आज हम एक ऐसा उपाय लेकर आए हैं जो इन सब परेशानियों से छुटकारा दिलाएगा साथ ही गंजे सर पर भी बाल उगा देगा।

महिलाएं ही नहीं बल्कि पुरुष भी अपने बालों को हेल्दी बनाएं रखने के लिए तरह-तरह के शैंपू और हेयर ऑयल यूज करते हैं जिससे कि उनके बाल हमेशा काले और घने रहें लेकिन केमिकल भरे शैंपू और ऑयल के इस्तेमाल से लोगों के बाल झड़ने लगते हैं साथ ही बालों के सफेद होने का भी खतरा बढ़ जाता है। आज हम आपको एक ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिसकी सहायता से गंजे हो चुके पुरुष अपने बालों को फिर से प्राप्त कर सकते हैं यानी उनके गंजे सर पर भी एक बार फिर पहले जैसे बाल निकल आएंगे।

नारियल तेल में मिलाकर लगाएं ये चीज, 4 दिन में लड़कों के बाल होंगे काले

हमारे स्वास्थ्य के लिए लहसुन कितना फायदेमंद है उतना ही हमारे बालों की खूबसूरती और मजबूती के लिए भी लहसुन में विटामिन बी-6, सी और मैग्नीशियम जैसे पोस्टिक तत्व होते हैं जो बालों को झड़ने से रोकते हैं साथ ही बाल घने भी होते हैं। आप इसे शैंपू और तेल में डालकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं चलिए बताते हैं आप कैसे अपनी हेयर ग्रोथ को इससे बढ़ा सकते हैं।

  • लहसुन का तेल हेयर ग्रोथ के लिए

इस तेल से सिर पर मालिश करने से ब्लड सरकुलेशन बढ़ता है, जिससे बालों की जड़ें मजबूत बनती है और अब बालों की ग्रोथ भी होती है। तेल बनाने के लिए आपको 8 लहसुन की कलियों को एक सामान्य आकार की प्याज के साथ ब्लेंडर करना है। उसके बाद एक कढ़ाई में 1/2 कपूर जैतून, नारियल तेल या अरंडी का तेल डालकर इसे गर्म करें और लहसुन और प्याज का पेस्ट डाल दें।

दांतों को बनाए रखना है मजबूत और चमकदार तो इन चीजों से रहें दूर

इस तेल को तब तक गर्म करें जब तक कि गूदा भूरा न हो जाए। इसके बाद आंच बंद कर दें और तेल ठंडा होने के बाद अपने स्कैल्प पर दो बड़े चम्मच तेल से मालिश करें। अच्छे नतीजे के लिए इसे हफ्ते में तीन बार दोहराएं।

  • बालों की ग्रोथ के लिए लहसुन-शहद

शहद बालों में नमी को सील कर देता है जिससे बाल मुलायम और चमकदार बने रहते हैं। इस पैक को तैयार करने के लिए आपको लहसुन के आठ कलियों के रस को निकालना है। उसके बाद इसमें एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। इस मिश्रण को अपने बालों और स्केलप पर लगाएं और करीब 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद शैंपू करके बालों को धो लें ऐसा हफ्ते में दो से तीन बार करें।

  • रूसी से छुटकारा

रिसर्च के मुताबिक, रूसी को कम करने में अदरक सहायक होता है। इसका इस्तेमाल बालों को झड़ने से रोकता है। पैसों की आठ कलियों को 2 इंच के अदरक के साथ ब्लेंड कर लें। इसके बाद एक कढ़ाई में आधा कप जैतून या नारियल का तेल डालकर गर्म करें।

अब इसमें अदरक और लहसुन का पेस्ट डालकर भूरा होने तक पकाएं। इसके बाद आंच बंद कर दें और तेल ठंडा होने के बाद के स्कैल्प और बालों में लगाएं। आधे घंटे बाद सिर धो लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here