नोएडा और गाजियाबाद में सलून और मॉल को भी लॉक डाउन के दौरान बंद रखने के लिए कहा गया है।

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने एक बार फिर प्रदेश में लॉक डाउन का ताला लटका दिया है। ये लॉकडाउन शुक्रवार की रात 10 बजे से लेकर 13 जुलाई की सुबह सोमवार 5 बजे तक जारी रहेगा। लखनऊ के दौरान शहरी ग्रामीण क्षेत्रों के बाजार, गल्ला मंडी, हाट, दफ्तर सभी बंद रहेंगे हालांकि इस दौरान जरूरी सेवाओं जिनमें अस्पताल, राशन की दुकान, दवाई की दुकान आदि आते हैं यह सभी सुविधाएं जारी रहेंगी। नोएडा और गाजियाबाद में सलून और मॉल को भी लॉक डाउन के दौरान बंद रखने के लिए कहा गया है।

गुरुवार को गौतमबुद्ध नगर (नोएडा) में कोरोना वायरस के 168 नए मामले प्रकाश में आए। इन नए मामलों के बाद जिले में संक्रमित लोगों का आंकड़ा 3178 हो गया है। वहीं 24 घंटे में वायरस के संक्रमण से एक व्यक्ति की जान चली गई है। जिले में मरने वालों की संख्या 31 बनी हुई है इसके अलावा 125 लोग बीते 24 घंटे अंदर घर जा चुके हैं।

क्या खुलेगा, क्या रहेगा बंद

* लॉकडाउन के दौरान जरूरी सेवाएं (अस्पताल, जरूरी सामान की दुकानें) खुलीं रहेंगी। इन सेवाओं में काम करने वालों को आने-जाने की इजाजत होगी।

* ट्रेनों का आना जाना पहले की तरह रहेगा। ट्रेन से आने वाले यात्रियों के प्रवेश के लिए यूपी राज्य सड़क परिवहन निगम की ओर से बसों की व्यवस्था की जाएगी।

* जरूरी सेवा की बसों को छोड़कर यूपी रोडवेज की सेवाए बंद रहेंगी। हवाई सेवा के जरिए आने-जाने वाले यात्रियों पर किसी तरह का कोई प्रतिबंध नहीं रहेगा।मालवाहक वाहनों के आने जाने पर रोक नहीं रहेगी। हाइवे किनारे के पेट्रोल पंप और ढाबे लोगों के लिए खुले रहेंगे।

* स्वास्थ्य विभाग की ओर से कोरोना और संचारी रोग सर्विलांस टीम घर-घर जाकर लोगों की मेडिकल स्क्रीनिंग करेगी। इससे संबंधित ऑफिस खुले रहेंगे।

* इस अवधि में ग्रामीण इलाकों में स्थित औद्योगिक कारखाने खुले रहेंगे। इसमें सोशल डिस्टेंसिंग संबंधी नियमों का कड़ाई से पालन करना होगा। शहरी इलाकों में

* लगातार चालू रहने वाले औद्योगिक कारखानों को छोड़कर बाकी बंद रहेंगे।

* आवश्यक सेवाओं से संबंधित कार्यालय और इन प्रतिबंध से मुक्त सेवाओं से संबंधित अधिकारी/कर्मचारी का पहचान पत्र ही पास माना जाएगा।

* इस अवधि में निर्माण कार्य, बड़े पुल व सड़कें, सरकारी भवन और प्रोजेक्ट जारी रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here