Income Tax

अगर आप भी मिनटों में पैन कार्ड बनाना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छा मौका है। सरकार की इस सुविधा के बाद अब आपको एक क्लिक में मिलेगा पैन नंबर।

अगर आपका भी पैन कार्ड नहीं है और आप पैन बनवाना चाहते हैं तो आपके लिए आज हम बड़ी अच्छी खबर लिखे हैं। दरअसल, सरकार ने कोरोना संकट के बीच लोगों की जरूरत को देखते हुए पैन बनवाने के नियम को पहले से आसान कर दिए हैं। जिसके बाद अब आवेदन करने के साथ ही आपको तुरंत पैन नंबर जारी कर दिया जाएगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने औपचारिक रूप से इस सुविधा की शुरुआत की है।

मोदी सरकार की इस स्कीम को LIC ने फिर किया लॉन्‍च…

  • आधार होगा जरूरी

CBDT (केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड) ने इसे लेकर जानकारी देते हुए कहा कि यह सुविधा अब उन पैन आवेदन करने वालों के लिए उपलब्ध है, जिनके पास आधार नंबर है यानी इस सुविधा के जरिए वो ही लोग अपना पैन कार्ड बनवा सकते हैं जिनके आधार कार्ड बने हुए हैं साथ ही आधार के साथ जुड़ा हुआ मोबाइल नंबर है। क्योंकि मोबाइल OTP के जरिये ही अप्लाई करने वाले कॉस्टमर्स अप्लीकेशन का वैरीफिकेशन होगा।

  • नहीं लगना होगा लंबी लाइनों में

बता दें, इस सुविधा के शुरू होने के बाद अब लोगों को पहले की तरह लंबी लाइनों में नहीं लगना पड़ेगा और न ही फॉर्म भरने जैसे झंझट का सामना करना होगा।

  • अप्लाई के साथ ही जारी होगा पैन नंबर

2020-21 के बजट के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पैन नंबर तुरंत आवंटन की सुविधा शुरू करने का ऐलान किया था, जिसकी अब शुरुआत कर दी गई है। अब वो लोग जिनके पास पैन कार्ड नहीं है और आधार कार्ड हैं वे आयकर विभाग की वेबसाइट पर जाकर इसके (पैन कार्ड) लिए अप्लाई कर सकते हैं, अप्लाई करने के साथ ही उनको पैन नंबर दे दिया जाएगा। ये आवंटन रियल टाइम बेसिस पर होगा।

गौरतलब है कि वित्तीय लेन-देन, बैंक खाता खुलवाने, लोन लेने के दौरान पैन की जरूरत पड़ती है। वर्तमान में डाक द्वारा पैन कार्ड बनकर उसके घर तक पहुंचने में करीब 15 दिन से महीनेभर तक का वक्त लग जाता है। लेकिन अब सरकार की इस नई पहल के बाद कॉस्टमर्स को तुरंत ही अपना पैन नंबर मिल जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here