आज हम आपको बताएंगे आपको कौन सी पांच चीजें गणपति जी की पूजा के दौरान नहीं करनी चाहिए।

आज देश भर में गणेश चतुर्थी का त्योहार मनाया जा रहा है। हिंदू धर्म में अगले 10 दिनों तक गणपति बप्पा लोगों के साथ रहेंगे जिसके बाद उनका विसर्जन होगा। इस त्यौहार को गणपति बप्पा के जन्मोत्सव के रूप में आयोजित किया जाता है लेकिन गणेश चतुर्थी के दौरान पूजा में कई सावधानी बरतनी जरूरी है। ऐसा नहीं करने पर आपको बप्पा का आशीर्वाद पूरी तरह से नहीं मिल पाता। तो आज हम आपको बताएंगे आपको कौन सी पांच चीजें गणपति जी की पूजा के दौरान नहीं करनी चाहिए।

1. गणेश चतुर्थी के दिन चंद्रमा का दर्शन नहीं किया जाता है। अगर आप गलती से चंद्रमा का दर्शन कर लेते हैं तो आपको एक पत्थर का टुकड़ा लेकर उसे पीछे की तरफ फेंक देना चाहिए।

2. भगवान गणेश जी की पूजा के दौरान पीले या लाल वस्त्रों का चुनाव करना चाहिए। नीले या काले रंग के वस्त्र गणेश जी की पूजा के दौरान नहीं पहनने चाहिए।

2. भगवान गणेश की पूजा के दौरान नीले और काले रंग के वस्त्रों को पहनना वर्जित माना जाता है। पूजा के दौरान आपको लाल या पीले रंग के कपड़े पहने चाहिए। यह रंग शुभ होता है।

3. जिस वक्त भगवान गणेश की प्रतिमा के आसपास अंधेरा हो उस समय दर्शन नहीं करनी चाहिए। ऐसा करना अशुभ माना जाता है।

4. भगवान गणेश की पूजा में तुलसी का प्रयोग नहीं करना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि तुलसी ने भगवान गणेश को लंबोदर और गजमुख कहकर शादी का प्रस्ताव दिया था जिससे नाराज होकर भगवान गणेश ने उन्हें श्राप दिया था।

5. भगवान गणेश जी की प्रतिमा नहीं होनी चाहिए। पुरानी मूर्तियों को विसर्जित करना ही सही रहता है। अगर घर में गणेश जी की दो प्रतिमा हो तो उनमें से एक को रखें।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here