face shining

दमकती और निखरी त्वचा किसे पसंद नहीं होती खासकर महिलाएं अपने चेहरे को सुंदर बनाने के लिए तरह-तरह के उपाय अपनाती हैं।

चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए लोग क्या नहीं करते हैं।महिलाएं अपने चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए फेशियल करवाती है, महंगे-महंगे ट्रीटमेंट करवाती है। जिसमें उनका काफी पैसा जाया हो जाता है लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू और आसान उपाय बताने जा रहे हैं जिससे आप कम पैसों में घर बैठे-बैठे अपने चेहरे की रौनक बढ़ा सकती हैं।

रात को करें शहद का सेवन, मिलेंगे ये फायदे

  • ठंडे पानी से धोएं चेहरा

सबसे आसान काम जो आपको करना है वो है कि सुबह उठने के बाद आपको अपने चेहरे को धोने के लिए ठंडे पानी का इस्तेमाल। अगर आप घर से बाहर कदम भी नहीं रखते तब भी आपको अपने चेहरे को साफ रखना है। इससे आपके चेहरे की चमक बढ़ेगी साथ ही इससे त्वचा पर बनने वाला तेल साफ होता है। यहां ध्यान रहे कि नहाने वाले साबुन को चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए।

गर्मियों में आपको ठंडक पहुंचाएगी खाने-पीने की ये चीजें

  • मुल्तानी मिट्टी का लगाएं पैक

त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी काफी अच्छी मानी जाती है। यह चेहरे को पूरी तरह साफ कर देता है। अक्सर सलाह दी जाती है की चेहरे को पहले साफ करके इसके बाद मुल्तानी मिट्टी के पैक को चेहरे पर लगाना चाहिए। इससे ना सिर्फ चेहरे की गंदगी साफ होती है बल्कि निखार भी आता है। अच्छा नतीजा पाने के लिए इसमें थोड़ा शहद भी मिला सकते हैं।

  • ग्लिसरीन का इस्तेमाल

त्वचा को पूरी तरह से हाइड्रेट रखने के लिए ग्लिसरीन एक अच्छा उपाय है। एक कटोरी में थोड़ा सा गुलाब जल, नींबू का रस और ग्लिसरीन का पेस्ट मिलाकर छोटी सी बोतल में डाल लें और उसे ठंडे स्थान पर स्टोर कर लें। चेहरे को धोने और फेस पैक लगाने के बाद इसे चेहरे पर लगाएं। अगर आपके मुहासे भी है तो इसे रोजाना चेहरे पर लगाएं। ऐसा माना जाता है कि ग्लिसरीन मुहांसों से होने वाले दाग को खत्म कर देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here