Manipur Government

देश में जारी लॉक डाउन के बीच मणिपुर में मूल्यांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है जिसके बाद 10वीं और 12वीं के नतीजे जल्द ही सामने आ जाएंगे।

देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में कोरोना अपना कहर बरपा रहा है। इस वायरस से जुड़े मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। हालांकि अब तक मणिपुर में कोरोना का कोई मामला सामने नहीं आया है। ऐसे में मणिपुर की शिक्षा मंत्री, थोकचॉग राधेश्याम सिंह ने यह कहा है कि कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन की प्रक्रिया लॉक डाउन के बीच शुरू कर दी गई है।

मौसम विभाग की चेतावनी, इन तीन राज्यों में Cyclone का खतरा

वहीं, जैसे यह लॉक डाउन खत्म होगा, बिना वक्त गवाए 10वीं और 12वीं के रिजल्ट घोषित कर दिए जाएंगे। परिणाम जारी करने में किसी भी तरह की देरी नहीं की जाएगी।

आपको बता दें, गुरुवार से शुरू हुआ मूल्यांकन कार्य (चेकिंग) मणिपुर शिक्षा विभाग की पहल के तहत इम्फाल में चार केंद्रीकृत मूल्यांकन केंद्र में शुरू हो गया है साथ ही यहां सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

मणिपुर के शिक्षा मंत्री, राधेश्याम के अनुसार, लॉक डाउन के बीच मूल्यांकन कार्य को इसलिए शुरू किया गया है ताकि स्टूडेंट्स की शैक्षणिक योजनाओं को सुविधाजनक बनाया जा सके।

इन उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य मई के पहले हफ्ते तक पूरा हो जाएगा। मंत्री ने छात्रों से अपील करते हुए कहा कि जो इस साल हाई स्कूल छोड़ने का प्रमाण पत्र परीक्षा (HSLCE) और उत्तर माध्यमिक परीक्षा (HSE) में मौजूद हुए थे, वह सभी छात्र अपने करियर को लेकर घबराएं नहीं। हम छात्रों का पूरी तरह से ख्याल रख रहें हैं।

इसके अलावा जो छात्र आगे की पढ़ाई, प्रैक्टिकल कोर्स और टेक्निकल के लिए दूसरे राज्यों में जाने की प्लानिंग कर रहे थे। उनके लिए केंद्र सरकार पहले ही यह सूचना जारी कर चुकी है। सरकार कोशिश कर रही है कि शैक्षणिक कैलेंडर पर किसी भी प्रकार से असर न पड़े।

आपको बता दें, परीक्षा का मूल्यांकन करने परीक्षा केंद्र आ रहे जो मूल्यांकनकर्ता (चेकिंग करने वाले) हैं उन्हें सभी सुविधा दी जा रही है। राधेश्याम ने बताया कि मूल्यांकनकर्ताओं के लिए राज्य सरकार पेट्रोल की व्यवस्था करेगी और पुलिस कर्मियों द्वारा मूल्यांकनकर्ता की सहायता करने के लिए अपील करेगी।

गौरतलब है कि स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना के प्रकोप को देखते हुए मूल्यांकन केंद्र में गाइडलाइन जारी की है जिसमें सोशल डिस्टेंसिंग समेत कई जरूरी जानकारी दी गई है।

यहां आपको बता दें कि मणिपुर में अब तक कोरोना का कहर नहीं बरपा है। जो 2 मामले सामने आए थे वह भी अब रिकवर हो चुके हैं। दोनों का टेस्ट नेगेटिव आया है। ऐसे में अब तक कोई नया केस राज्य में सामने नहीं आया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here