CBSE

CBSE (सीबीएसई) बोर्ड को लेकर शिक्षा मंत्री ने जानकारी दी है उन्होंने बताया कि कब सीबीएसई बोर्ड के एग्जाम होंगे।

Lockdown (लॉक डाउन) के दौरान बोर्ड परीक्षा दे रहे छात्रों के मन में अब एक सवाल है कि आखिर उनकी बची हुई परीक्षाएं कब होंगी। जिसे लेकर सोमवार को #EducationMinisterGoesLive के अंतर्गत सोशल मीडिया के जरिये केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक छात्रों और उनके परिजनों से रूबरू हुए। पोखरियाल ने इस दौरान कई सवाल के जवाब भी दिए।

छात्र और उनके परिजनों के साथ हुई इस मीटिंग में लखनऊ के अशोक कुमार ने जब यह पूछा कि 10वीं और 12वीं के बचे हुए पेपर कब होंगे, तो इस पर मानव संसाधन मंत्री ने जवाब दिया, “जैसे ही देश में लगा लॉकडाउन हटेगा और स्थिति सामान्य होगी वैसे ही सरकार सीबीएसई के बाकी बचे पेपर के शेड्यूल का ऐलान करेगी”।

सीबीएसई बोर्ड ने लिया था फैसला

बता दें कि अप्रैल के पहले हफ्ते में ही सीबीएसई ने यह साफ कर दिया था कि लॉक डाउन खत्म होने के बाद 10वीं और 12वीं की परीक्षा नहीं कराई जाएगी। सीबीएसई केवल जरूरी सब्जेक्ट की ही परीक्षा कराएगा। यह वह सब्जेक्ट होंगे जो छात्र के लिए अगली कक्षा में प्रमोशन और उच्च शैक्षणिक संस्थानों में एडमिशन के लिए जरूरी होंगे। बोर्ड ने यह भी कहा है कि विदेश में स्थित केंद्रों पर 10वीं और 12वीं के बाकी के एग्जाम नहीं होंगे।

सरकारी नौकरी: बिहार में 1700 से ज्यादा पदों पर निकली वेकैंसी, 12वीं पास वालों…

लॉकडाउन की वजह से परीक्षाएं स्थगित

गौरतलब है कि देश में फैले कोरोनावायरस के संक्रमण को रोकने के लिए 14 अप्रैल तक लॉक डाउन लगाया गया था लेकिन कोरोना की मार को देखते हुए इसे 3 मई तक के लिए आगे बढ़ा दिया गया है। इसे लेकर देश के सभी स्कूल, कॉलेज, ऑफिस, कंपनियां, शैक्षणिक स्थानों, यूनिवर्सिटी सभी को बंद रखा गया है।

लॉकडाउन के बीच इस यूनिवर्सिटी में निकली वैकेंसी, जल्द करें अप्लाई

बता दें प्रोग्राम के चलते देश की यूपीएससी इंटरव्यू समेत कई प्रतियोगी परीक्षाओं को भी स्थगित किया गया है। सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं क्लास कक्षा की कई परीक्षाएं भी रोक दी गई है। इसके साथ ही दूसरे राज्य बोर्ड समेत सीबीएसई ने फैसला लेते हुए पहली से लेकर नौवीं तक और 11वीं क्लास के स्टूडेंट्स को बिना परीक्षा ही आगे बढ़ाने का फैसला लिया था लेकिन लॉक डाउन के दौरान सबसे बड़ी चुनौती बोर्ड की परीक्षाओं को कराने और रिजल्ट को घोषित करने की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here