Egg Pregnancy

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को अंडे को अपने भोजन में शामिल करना चाहिए या नहीं। नीचे दी गई खबर में जानें।

गर्भवती महिलाओं को खासतौर पर संतुलित आहार लेने की सलाह दी जाती है और संतुलित आहार में अंडे को भी शामिल किया जाता है। लेकिन अंडे को गर्भवती महिलाओं के भोजन में शामिल करने से पहले ये जानना जरूरी है कि क्या उन्हें अंडा खाना चाहिए या नहीं और अगर कोई गर्भवती स्त्री अंडा खाना चाहती है तो यह उसके लिए सुरक्षित है की नहीं। तो चलिए जानते हैं कि क्या गर्भावस्था में अंडा खाने के फायदे और नुकसान

गर्भावस्था में महिला अंडा खाए तो क्या होता है?

वैसे तो अंडे में प्रोटीन, फैट, खनिज पदार्थ भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं और गर्भावस्था में महिलाओं को स्वस्थ रहने के लिए अंडे से पोषण मिल सकता है लेकिन गर्भावस्था के दौरान अंडे के सेवन को लेकर महिलाओं को सावधानी जरूर बरतनी चाहिए।

सेहत के लिए एक नहीं बल्कि कई तरह से फायदेमंद है पान

प्रेग्‍नेंसी में कैसे खाएं अंडा ?

गर्भवती महिलाएं अंडे का सेवन तो कर सकती हैं लेकिन उन्हें पूरी तरह से पका हुआ अंडा ही खाना चाहिए। कच्चे और अधपके अंडे में हानिकारक बैक्टीरिया होते हैं जो फूड प्वाइजनिंग का खतरा बढ़ाते हैं।

  • गर्भावस्‍था में अंडा खाने के क्या है फायदे

गर्भावस्था में अंडे का सेवन कोशिकाओं के विकास के लिए काफी फायदेमंद है। सही मात्रा में ही अंडे का सेवन बच्चे के विकास के लिए पर्याप्त प्रोटीन की पूर्ति करता है।

खाते समय गले में फंस जाएं मछली का कांटा, तो तुरंत करें यह दो काम, मिलेगा आराम

  • बच्चे के दिमाग के विकास के लिए फायदेमंद

अंडे में मौजूद कोलाइन बच्चे के दिमाग के विकास के लिए बेहतर माना जाता है। इससे बच्चे को न्यूट्रल ट्यूब डिफेक्ट जैसे विकारों से रक्षा सुरक्षा मिलती है।

  • शरीर को मिलती है कैलोरी

गर्भवती महिला को रोजाना 200 से 300 अतिरिक्त कैलोरी की जरूरत होती है। एक सामान्य अंडे में 70 कैलोरी होती है जोकि गर्भवती मां और बच्चे की रोजाना कैलोरी की जरूरत को पूरा कर सकती हैं।

  • कोलेस्ट्रॉल रहता है नियंत्रित

कोलेस्‍ट्रॉल के स्तर को संतुलित बनाए रखने के लिए रोजाना अंडा खाना फायदेमंद है। अगर आप कोलेस्ट्रोल से संबंधित कोई समस्या का सामना कर रही हैं तो आपको डॉक्टर से अपनी डाइट में अंडे को शामिल करने को लेकर सलाह लेनी चाहिए।

  • गर्भावस्‍था में कितने अंडे खा सकते हैं

आपको दिन में कितने अंडे सेवन करने हैं यह आपके कोलेस्‍ट्रॉल लेवल पर निर्भर करता है। अगर आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल सामान्य है तो आप प्रेगनेंसी में 1 हफ्ते में तीन से चार अंडे खा सकती हैं।

  • क्या प्रेग्‍नेंसी में अंडा खाने के नुकसान हैअगर आप प्रेगनेंसी के दौरान अधपके या कच्चे अंडे का सेवन करती हैं तो इसमें मौजूद बैक्टीरिया फूड प्वाइजनिंग, उल्टी, दस्त, तेज, बुखार, पेट दर्द, सिर दर्द, डिहाइड्रेशन का कारण बन सकते हैं। कुछ मामले में तो यह लक्षण इतने बढ़ जाते हैं कि इसकी वजह से 9 महीने से पहले ही डिलीवरी या गर्भपात हो सकता है।
  • दूसरे नुकसान

अगर किसी गर्भवती महिला का कोलेस्ट्रॉल लेवल पहले से ही ज्यादा है तो उस महिला को अंडे की जर्दी के कारण कई परेशानियां हो सकती है। अंडे से स्किन रैशेज हीव्‍स और अन्य दिक्कतें हो सकती हैं।

  • कैसे करें डायट में शामिल

गर्भवती महिलाओं को अगर अंडे का सेवन करना है तो उन्हें कम से कम 5 से 7 मिनट तक अंडे को अच्छे से उबाल लेना चाहिए। आप अगर अंडे को फ्राई कर रहे हैं तो इसे अच्छी तरह से पकाएं ताकि सफेद वाला हिस्सा अच्छी तरह से पक जाएं। आप सादा अंडा खाने की बजाय इसमें मसाले और सब्जियों को भी डाल सकती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here