School

देशभर में जारी लॉक डाउन के बीच कई कॉलेज और यूनिवर्सिटी के कई नियमों में बदलाव आए हैं तो कहीं कुछ सुविधाएं भी स्टूडेंट को दी गई है।

  • IGNOU: पढ़ाई के साथ कमाई का मौका

IGNOU, BBA का एक नया कोर्स स्टूडेंट्स के लिए लेकर आया है। इस कोर्स के साथ ही स्टूडेंट्स कमाई भी कर सकते हैं। 10 जून इस कोर्स के एडमिशन की आखिरी तारीख है। ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर स्टूडेंट अप्लाई कर सकते हैं।

लॉक डाउन के बीच JNU ने जारी किया शेड्यूल,…

  • स्टडी मटीरियल मिलेगा ऑनलाइन

लॉकडाउन के दौरान इग्नू पोस्टल सर्विस बंद होने के कारण छात्रों को पोस्ट के जरिए स्टडी मटीरियल नहीं पहुंचा पाया है। ऐसे में अब ऑनलाइन स्टडी मटीरियल के सहारे स्टूडेंट्स पढ़ाई कर सकते हैं। e-Gyankosh और e-content पर स्टडी मटीरियल मौजूद है।

  • SSC: अब ऐप पर सब कुछ

UMANG ऐप पर SSC से जुड़ीं सभी प्रकार की लेटेस्ट न्यूज, एग्जाम के रिजल्ट, एग्जाम के नोटिस और वैकेंसी की जानकारी मिलेंगी। ऐंड्रॉयड और ऐपल फोन पर इस ऐप को डाउनलोड की सुविधा है।

अगस्त से अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में शुरू होंगे दाखिले

  • DU: बदला अकैडमिक कैलेंडर

2019-2020 सेशन के लिए DU (दिल्ली यूनिवर्सिटी) ने अपने अकैडमिक कैलेंडर में चेंजेस किए हैं। नए कैलेंडर के अनुसार, मई तक सेमेस्टर क्लास को स्थगित कर दिया गया है। पूरा कैलेंडर ऑफिशल वेबसाइट du.ac.in पर मौजूद है।

  • UPSC: फ्री कोचिंग और हॉस्टल की सुविधा

जामिया मिलिया इस्लामिया सिविल सर्विस प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा की, हॉस्टल और फ्री कोचिंग की सुविधा दे रही है। सुविधा SC/ST अल्पसंख्यक वर्ग और महिलाओं के लिए है। इसके लिए 15 जून तक ऑफिशल वेबसाइट jmicoe.in पर आवेन करें।

  • UGC: जारी रहेंगी फंडिंग

UGC (यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमिशन) ने उन स्कीमों की एक लिस्ट जारी की है। जिसके लिए सितंबर तक यूजीसी की फंडिंग जारी रहेगी। इन स्कीमों में स्कॉलरशिप और कई फेलोशिप शामिल हैं। इन स्कीम की पूरी लिस्ट ऑफिशल वेबसाइट ugc.ac.in पर दी गई है।

  • ICMR JRF: 27 तक आवेदन

ICMR (इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च) ने JRF 2020 फेलोशिप के लिए आवेदन मांगे हैं। 27 मई आवेदन की लास्ट डेट है। ऑफिशल वेबसाइट icmr.nic.in पर आवेदन किए जाएंगे वहीं 12 जुलाई को परीक्षा का आयोजन होगा।

  • ICAI: के लिए रजिस्ट्रेशन

12वीं के उन स्टूडेंट्स को ICAI ने रजिस्ट्रेशन करने की इजाजत दे दी है जिनकी परीक्षा अभी नहीं हो पाई है या फिर जिनके नतीजे नहीं आए हैं। ऐसे छात्र 30 जून तक icai.org पर रजिस्ट्रेशन कराएं। परीक्षा 27 जून, 29 जून, 1 जुलाई व 3 जुलाई को होगी।

  • AIIMS PG: 6 जून से परीक्षाएं

एम्स नई दिल्ली 6 जून से 12 जून तक पीजी कोर्सेस की परीक्षाएं चलेंगी। इस परीक्षा का पूरा शेड्यूल ऑफिशल वेबसाइट aiimsexams.org पर मौजूद है। 16 जून से 25 जून के बीच एम बायोटेक्नोलॉजी, MS, MD, MDS, फेलोशिप प्रोग्राम के लिए प्रैक्टिकल परीक्षाएं हो सकती है।

  • ICAI: फ्री में ऑनलाइन करें ये कोर्स

ICAI (इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया) ने कुछ शॉर्ट टर्म ऑनलाइन कोर्स शुरू किए हैं जो पूरी तरह से फ्री हैं। इन कोर्स को ऑफिशल वेबसाइट Learning.icai.org पर रजिस्ट्रेशन कराकर किया जा सकता है।

  • ‘शोधगंगा’ थीसिस को ऑनलाइन प्लैटफॉर्म से करें पूरी

जो लोग लॉकडाउन के कारण अपनी थीसिस पूरी न होने के कारण परेशान हैं उन एमफिल और पीएचडी छात्रों को राहत मिली है। अब ऐसे छात्र शोधगंगा नामक ऑनलाइन प्लैटफॉर्म से घर बैठकर थीसिस और दूसरे पाठ्य सामग्री हासिल कर सकेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here