Delhi University

Delhi University दिल्ली यूनिवर्सिटी ने पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्सेज के लिए अपनी ऑनलाइन ओपन बुक परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी किए हैं।

DU (दिल्ली विश्वविद्यालय) ने पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्सेज के लिए अपनी ऑनलाइन ओपन बुक परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी किए हैं। इस परीक्षा में जो भी छात्र शामिल होने जा रहे हैं वह DU की अधिकारी वेबसाइट पर जाकर इसे डाउनलोड भी कर सकते हैं। बता दें, अधिकारिक वेबसाइट du.ac.in है साथ ही PG एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का लिंक नीचे दिया गया है।

जामिया यून‍िवर्सिटी को मिली ये उपलब्धि, पहली बार टॉप…

  • लिंक- यहां डायरेक्ट चेक करें एडमिट कार्ड

LLB, LLM और SOL कोर्सेज के अलावा पीजी छात्र यहां क्लिक करके अपने एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। DU का कहना है कि सभी UG (अंडर ग्रेजुएट) और PG (पोस्ट ग्रेजुएशन) छात्रों के लिए 1 जुलाई, 2020 से फाइनल सेमेस्टर / टर्म / वर्ष की परीक्षा होगी।

  • तीन सत्रों में आयोजित होगी परीक्षा

डीयू के नोटिस के मुताबिक, SOL (स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग) और NCWEB (नॉन-कॉलेजिएट वुमन एजुकेशन बोर्ड) के साथ पंजीकृत छात्रों समेत सभी छात्रों के लिए परीक्षा होंगी। ये सारे पेपर्स रविवार समेत तीन सत्रों में होगी जिसके लिए दो घंटे का समय दिया जाएगा।

  • कब होगी ये परीक्षा?

30 मई को DU ने ओपन बुक एग्जामिनेशन की संभावित डेटशीट जारी की थी। आधिकारिक वेबसाइट परजारी हुई डेटशीट के मुताबिक विद्यार्थियों को 1 जुलाई से 11 जुलाई तक च्वॉइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम के तहत पेपर्स देनें होंगे।

फाइनल सेमेस्टर के लिए रसायन विज्ञान, भौतिकी, कंप्यूटर साइंस, गणित और अन्य के लिए 1 जुलाई से परीक्षाएं आयोजित होंगी। वहीं 2 जुलाई से हिंदी, राजनीति विज्ञान, अंग्रेजी, मनोविज्ञान, समाजशास्त्र और बीए ऑनर्स के लिए परीक्षाएं शुरू होंगी।

आपको बता दें कि दिल्ली विश्वविद्यालय पहले ही कह चुका है कि वह फर्स्ट और सेकंड ईयर के छात्रों के लिए परीक्षा आयोजित नहीं करेगा। हालांकि फाइनल ईयर की परीक्षा का होगी।

  • किस आधार पर मिलेंगे 1st-2nd year के छात्रों को नंबर

1st-2nd year के रेगुलर छात्रों का मूल्यांकन 50 फीसदी इस साल के सेमेस्टर के लिए दिए गए असाइनमेंट के आधार पर होगा वहीं 50 फीसदी मूल्यांकन पिछले सेमेस्टर में उनके द्वारा प्राप्त किए गए अंकों के आधार पर होगा।

इसके अलावा SOL के 1st-2nd year के छात्रों की और NCWEB के 1st-2nd year के छात्रों की बात करें तो इनका मूल्यांकन इन्हें दिए गए असाइनमेंट पर किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here