अगर आपको भी अपनी व्हाट्सएप से डिलीट हो चुकी फोटोस और वीडियोस डाउनलोड करनी है तो हम आपको कुछ आसान तरीके बताने जा रहे हैं।

whatsapp (वॉट्सऐप) से अगर आपकी कोई पुरानी photo (तस्वीर) या video (वीडियो) डिलीट हो गई है तो आप उन्हें दोबारा डाउनलोड कर सकते हैं। हालांकि, 30 दिन से ज्यादा होने के बाद और फोटो और वीडियोस डाउनलोड किए जाने के बाद व्हाट्सएप के सर्वर से वह डिलीट हो जाते हैं और उन्हें दोबारा डाउनलोड नहीं किया जा सकता।

android users (ऐंड्रॉयड यूजर्स) के पास वॉट्सऐप पर अपने फोटो, विडियो और बाकी जरूरी अटैचमेंट्स सुरक्षित रखने का सबसे अच्छा तरीका Gmail (जीमेल) है। बाय डिफॉल्ट सभी ऐंड्रॉयड फोन एक जीमेल अकाउंस से लिंक होते हैं। इसी लिंक्ड Gmail (जीमेल) अकाउंट की सहायता से वॉट्सऐप डेटा को सुरक्षित रखा जा सकता है। इसके लिए कॉस्टमर्स ऐप की सेटिंग में जाकर गूगल ड्राइव पर डेटा का बैकअप ले सकते हैं और इसे बाद में इसे किसी दूसरे डिवाइस पर भी सुरक्षित रखा जा सकता है।

डिलीट फोटोज ऐसे करें डाउनलोड

केवल उन्हीं फाइल्स को वॉट्सऐप से दोबारा डाउनलोड किया जा सकता है जिन्हें यूजर्स की ओर से डिलीट ना किया गया हो, अगर पूरा कन्वर्सेशन डिलीट किया जा चुका है तो कंटेंट दोबारा नहीं देखा जा सकेगा। अगर कंटेंट डिलीट नहीं किया गया है तो व्हाट्सएप ऐप और चैट ओपन करें, इसके बाद उस फाइल तक स्क्रॉल करें जो जिसे आपको डाउनलोड करना है और ब्लर दिख रही है। इस फाइल पर टेप करेंगे तो यह दुबारा डाउनलोड हो जाएगी। हालांकि फाइल रिसीव होने के 30 दिन बाद ऐसा नहीं किया जा सकेगा।

अगर एरर मेसेज दिखाई दे तो क्या करें?

अगर आपको कई बार ऐसा करने पर वॉट्ऐप एरर मेसेज दिखाता है और स्क्रीन पर लिखकर आता है, ‘can’t download, please ask that it be resent to you?’ तो सबसे पहले ये चेक करें कि आपके फोन में ऐक्टिव इंटरनेट कनेक्शन है या नहीं। इसके साथ ही आपके फोन की डेटा और टाइम सही हो क्योंकि डेट गलत होने पर आप वॉट्सऐप सर्वर से कनेक्ट नहीं हो सकेंगे। इतना ही नहीं जब आपके डिवाइस पर स्टोरेज स्पेस खाली ना हो तब भी वॉट्सऐप एरर मेसेज दिखाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here