Lockdown Work Pressure

लॉक डाउन के दौरान कई लोगों का घर पर काम में मन नहीं लग रहा है। ऐसे में ये उपाय आपके लिए फायदेमंद है।

देश में कोरोना को लेकर 21 दिन का लॉक डाउन जारी किया गया है जो 14 अप्रैल तक रहेगा। ऐसे में ज्यादातर लोग वर्क फ्रॉम होम यानी घर से ही अपना-अपना काम कर रहे हैं। लेकिन घर पर ऑफिस जैसा माहौल नहीं बन पा रहा है और ऐसे में लोगों के काम पर इसका असर पड़ रहा है। घर पर काम करना लोगों को बोरिंग सा लग रहा है इस कारण लोग बेहतर काम नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे में हम आपको ऐसे कुछ फूडस के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप बिना बोर हुए अपने काम पर ध्यान लगा सकेंगे।

दही– दही, कार्बोहाइड्रेट्स और प्रोटीन जैसे कारक से भरपूर होती है। यह कारक शरीर की ऊर्जा बनाए रखते हैं । खासकर मलाई रही दही का इस्तेमाल आपको थकान और सुस्ती से दूर रखेगा।

सौंफ– सौंफ का इस्तेमाल माउथ फ्रेशनर के साथ ही कई तरह की मिठाइयों और पकवानों में किया जाता है। इसके अलावा भी इसकी कई गुण है। बता दें, आयरन, कैल्शियम ,पोटैशियम से भरपूर होने के कारण यह शरीर की सुस्ती को भगाती है।

ग्रीन टी– शरीर को तंदुरुस्त रखने के साथ ही ग्रीन टी का सेवन शरीर को ऊर्जा देती है इसके साथ ही काम के प्रति हमारी एकाग्रता को भी बढ़ाती है

दलिया– दलिया में कार्बोहाइड्रेट और ग्लाइकोजन पाया जाता है । इससे हमारा शरीर पूरे दिन ऊर्जा से भरा रहता है ।यह पोस्टिक आहार तो है ही जिससे हमारे शरीर को कई फायदे मिलते हैं।

पानी, जूस और अन्य पेय– सुस्ती और थकान का एक कारण शरीर में पानी की कमी भी होता है । ऐसे में शरीर में पानी की कमी ना होने दें ।हर थोड़े समय के अंतराल पर जूस पानी आने पदार्थों का सेवन करते रहें।

चॉकलेट– काम के दौरान कई बार हमारा मूड अलग-अलग वजह से खराब हो जाता है और मूड खराब होने की वजह से काम में मन भी नहीं लगता ।ऐसे में बिगड़े मन को सही करने में चॉकलेट काफी फायदेमंद है । चॉकलेट में मौजूद कोको शरीर के मसल्स को रिलैक्स करता है और हमें थकान दूर कर तरोताजा कर देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here