Thanderstrom

राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों में मौसम का मिजाज एक बार फिर बदलता नजर आएगा रविवार को कई राज्यों में बारिश के साथ ही तेज हवाओं की भी आशंका जताई जा रही है।

मानसून को आने में अभी वक्त है लेकिन मौसम लगातार अपना मिजाज बदल रहा है। पश्चिमी विक्षोभ के चलते लोगों को समय-समय पर बारिश से गर्मी से रात में रही है। देश के कई हिस्सों में बारिश की संभावना बनती नज़र आ रही है। राजधानी दिल्ली में पारा 40 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंचने को है लेकिन रविवार को तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी। पूर्वी भारत से लेकर कर्नाटक, छत्तीसगढ़, तमिलनाडु, आंध्रप्रदेश, पश्चिम बंगाल में हल्की बारिश के बाद तापमान में गिरावट आएगी।

CBSE Board Exam: सामने आई 10वीं और 12वीं के बच्चे एग्जाम की तारीख, इस…

वहीं, राजस्थान में तेज हवाओं के साथ ओले और आंधी चलने की आशंका है। बिहार और झारखंड में प्री मानसून की बारिश दस्तक दे सकती है। उत्तर प्रदेश में भी ऐसा ही मौसम रहने का अनुमान है।

  • दिल्‍ली-NCR में तेज हवाओं के साथ बारिश

IMD (भारतीय मौसम विभाग) के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ के कारण 10 से 13 मई के बीच दिल्ली-एनसीआर में 40 से 50 किलोमीटर की स्पीड से हवा चल सकती है। 10 से 12 मई के बीच आसमान में बादल घिरे रहेंगे। शनिवार को पारा 40 डिग्री पार कर सकता है लेकिन फिर उसमें तीन से चार डिग्री की गिरावट देखने को मिलेगी। शनिवार शाम से ही मौसम का मिजाज बदलना शुरू हो जाएगा। दिल्ली की एयर क्वालिटी इंडेक्स ‘अच्छे’ से ‘सामान’ की तरफ जाने लगेगा। ऐसा सड़कों पर गाड़ियों की वजह से हो सकता है।

चाणक्य नीति: जहां नहीं हो ये 5 चीजें वहां नहीं बनाना चाहिए घर

  • प्री-मॉनसून बारिश से तापमान में गिरावट

वैसे तो मई के महीने में देश के कई हिस्सों में गर्मी बढ़ जाती है लेकिन इस बार थोड़ी राहत देखने को मिल रही है। बंगाल की दक्षिण खाड़ी में एक और साइक्लोन सरकुलेशन बन रहा है जिससे आने वाले दिनों में बारिश की संभावना बनी हुई है। उत्तर प्रदेश और बिहार के कई इलाकों पर प्री मॉनसून बारिश दिख रही है तो वहीं यूपी में तेज हवाओं के साथ ओले भी गिर सकते हैं जिससे किसानों को अपनी फसल के लिए नुकसान झेलना पड़ सकता है। बिहार के कई इलाकों में भी आने वाली तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना बनी है। झारखंड में हल्की से तेज बारिश हो सकती है

  • राजस्‍थान में धूल भरी आंधी की आशंका

मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार तक राजस्‍थान में कई जिले धूल भरी आंधी और ओलों से परेशान रह सकते हैं। प्रदेश के कई इलाकों में 9 मई से 12 मई तक तेज हवाएं, धूलभरी आंधी और ओलावृष्टि की संभावना है। पश्चिमी राजस्थान के कई हिस्सों में लू जारी रहने की संभावना है तो वहीं पड़ोसी गुजरात में गर्म हवाएं चलेंगी।

  • नॉर्थईस्‍ट और तटीय राज्‍यों में भी बारिश

दक्षिणी अंडमान सागर और दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती हवाओं का एक क्षेत्र बन रखा है जिसके कारण पूर्वी भारत के असम, मेघालय, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश समेत तटीय राज्‍यों- केरल, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु में बारिश की संभावना बनी हुई है इसके साथ ही पश्चिम बंगाल और सिक्किम में छुटपुट बारिश की संभावना जताई जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here