मौसम विभाग ने 6 से 13 जून के लिए ताजा जानकारी शेयर की है जिसके अनुसार 15 जून तक दिल्ली एनसीआर में लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। आसमान में छाए बादल लोगों को लू के थपेड़ों से बचाएंगे।

6 जून से लेकर 13 जून तक के लिए मौसम विभाग में ताजा जानकारी शेयर की है। जिसके मुताबिक पश्चिम का प्रभाव उत्तर पश्चिम भारत से पूरब की ओर बढ़ रहा है। जिसके कारण आज यानी 6 जून को दिल्ली- एनसीआर के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

बीजेपी नेता सोनाली फोगाट के वीडियो पर बवाल, रिपोर्ट तलब

मौसम विभाग के अनुसार, 8 जून से 11 जून के बीच तापमान में 2 से 4 डिग्री सेंटिग्रेड की बढ़ोतरी होगी। हालांकि ये तापमान 39-40 डिग्री तक ही पहुंचेगा। इस दौरान 25-35 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं का दौर भी चलेगा।

विभाग के मुताबिक, जब बंगाल की खाड़ी में 10 जून के लगभग कम दबाव का सिस्टम बनेगा और मध्य प्रदेश की ओर इसके मूवमेंट से यूपी के जरिए दिल्ली, एनसीआर में नमी में बढ़ोतरी होगी। जिसके कारण 11 जून की शाम से 13 जून तक दिल्ली, एनसीआर में हल्की बारिश के साथ आंधी-तूफान अपना असर दिखा सकता है।

मौसम विभाग का कहना है की जब 12 जून को सिस्टम अपने चरम पर होगा तो 50-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाएं और दिल्ली-एनसीआर, यूपी, पूर्वी राजस्थान और उत्तराखंड में बारिश होगी। इतना ही नहीं इस दौरान यूपी और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में भारी बारिश भी अपना असर दिखा सकती है।

गौरतलब है कि मौसम विभाग का कहना है 15 जून तक इस क्षेत्र में हल्की बारिश और बादल छाए रहने के कारण उत्तर-पश्चिम भारत में हीट वेव (लू) जैसी स्थिति नहीं बनेगी जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here