Vegetable Market

देश में जारी लॉकडाउन के बीच कल से 24 घंटे आजादपुर मंडी खुलेगी। इसके लिए किसानों ने मांग उठाई थी।

देश की राजधानी दिल्ली में स्थित बड़ी फल-सब्जी मंडी यानी आजादपुर मंडी कल यानी मंगलवार से 24 घंटे खुली रहेगी। बता दें, कोरोनावायरस के चलते देशभर में लॉक डाउन जा रही है जिसके कारण आर्थिक स्थिति चरमरा गई है। वहीं अब इस बिगड़ी स्थिति को फिर से पटरी पर लाने के लिए यह फैसला लिया गया है।

लॉकडाउन: इस ऐप की सहायता से घर बैठे अपनी फसल बेच सकेंगे किसान

आपको बता दें कि राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के काफी ज्यादा केस सामने आ चुके हैं। जिसके कारण सरकार ने मंडी खोलने के लिए कुछ नियम और शर्तें भी बनाई हुई हैं। कल से यानी मंगलवार से आजादपुर मंडी 24 घंटे खुली रहेगी। सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक मंडी में सब्जियां और फल बेचे जाएंगे, वहीं ट्रकों के आवाजाही की अनुमति रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक बाजार में होगी। हर 4 घंटे में मंडी में 1 हजार लोगों के आने-जाने (प्रवेश) की अनुमति होगी।

  • क्या है नियम-शर्तें

मंडी में व्यापार के दौरान वायरस को फैलने से रोकने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने और आने-जाने वालों को सैनिटाइज करने का काम लगातार जारी रहेगा। इसकी सख्त निगरानी की जाएगी। दरअसल, सरकार से आजादपुर मंडी के चेयरमैन आदिल अहमद खान ने मांग की थी मंडी पर से प्रतिबंध हटाए जाए। उन्होंने कहा था, लगातार किसानों की यह मांग थी कि सीजन को देखते हुए उन्हें व्यापार करने की परमिशन दी जाए वरना पूरे वर्ष उनको आर्थिक संकट का सामना करना पड़ सकता है।

जानकारी के अनुसार, मंडी में टोकन सुविधा शुरू की गई है। इसके लिए सुबह मंडी में एक हजार टोकन बांटे जाएंगे। टोकन होने पर ही व्यापारी मंडी में व्यापार करेंगे। इसके लिए 3 घंटे बाद एक बार फिर 1 हजार टोकन दूसरे व्यापारियों को बांटे जाएंगे। इसी तरह हर 3 घंटे बाद एक हजार टोकन बांटे जाएंगे वहीं जिन व्यापारियों का 3 घंटे बाद काम हो जाएगा। वह इस टोकन वापस जमा कराते रहेंगे जिसके बाद यह टोकन दूसरे व्यापारियों को मिलते रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here