Ashwagandha

Corona Virus ( कोरोना वायरस की ) Vaccine (वेक्सीन) को लेकर IIT दिल्‍ली ने खुशखबरी दी है। अब महामारी कोरोना वायरस का इलाज Ashwagandha अश्वगंधा से किया जाएगा।

कोरोना वायरस से ख़ौफ़ खाए लोगों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। दरअसल, भारत में ही वायरस की वैक्सीन तैयार कर ली जाएगी। यह खुशखबरी आईआईटी दिल्ली ने दी है। IIT (भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान) दिल्ली के बायोकेमिकल इंजीनियरिंग के प्रो डी.सुंदर ने जापान के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस्ड इंडस्ट्रियल साइंस एंड टेक्नोलॉजी के साथ मिलकर एक खोज की है। जिसके मुताबिक प्राकृतिक औषधि अश्वगंधा से कोरोनावायरस को मात दी जा सकती है।

बन गई कोरोना वायरस की दवा !, अमेरिकी कंपनी का दावा

बता दें, Ashwagandha अश्वगंधा का एक रासायनिक पदार्थ कोरोना वायरस को व्यक्ति की कोशिकाओं में बढ़ने से रोकने में कारगर साबित हो सकता है। यह किस प्रकार से कोरोना वायरस के विकसित होने की प्रक्रिया को रोकता है इस प्रणाली की रूपरेखा को तैयार किया गया है।

15 सालों से जापान में अश्वगंधा पर हो रहा काम

प्रो डी.सुंदर जापान के इंस्टिट्यूट के साथ 15 वर्षों से अश्वगंधा पर काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमारे इस शोधपत्र की पहली रिपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय शोध पत्रिका जर्नल ऑफ बायोमॉलिक्यूलर डायनामिक्स में प्रकाशित होने की मंजूरी भी मिल गई है।

अश्वगंधा से कोरोना की दवा बनाने।की दिशा पर होगा काम

इस शोध को आगे बढ़ाते हुए कोरोना वायरस की दवा अश्वगंधा से बनाने पर काम किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अश्वगंधा से कोरोना वायरस की दवा बनाने के लिए कई टेक्निकल ट्रायल करने की आवश्यकता है। जिसका ट्रायल अत्याधुनिक लैब में किया जाना चाहिए। इस पर भी हम काम करेंगे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here