भारत में कोरोना वायरस के संक्रमण में रफ्तार पकड़ ली है। हर दिन के साथ ही मामले नई ऊंचाई छू रहे हैं। बीते 20 दिनों में तीन लाख से अधिक के सामने आए हैं।

कोरोना वायरस का कहर पूरी दुनिया पर बरस रहा है। इस वायरस से दुनिया का सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका भी अछूता नहीं है। इस वायरस ने अमेरिका में ऐसी तबाही मचाई है कि अब वह भी इस वायरस के आगे घुटने टेकने पर मजबूर हो चुका है। इस बीच भारत में कोरोना काफी तेजी से अपने पैर पसार रहा है। बीते कुछ दिनों में ही इस वायरस ने ऐसी गति पकड़ी है कि मामले दुगने होते जा रहे हैं।

बता दें, भारत में कोरोना से संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 6 लाख के पार निकल चुका है। वर्ल्डोमीटर के अनुसार,  देश में इस वायरस से संक्रमित मरीजों की कुल संख्या 6 लाख 5 हजार 220 है जिनमें से 17 हजार 848 लोग अपनी जान गवा चुके हैं। यहां हैरान करने वाली बात यह है कि देश में इस वायरस से मरीजों का आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है। बीते 20 दिनों के अंदर करीब 3 लाख से अधिक मामले सामने आ चुके हैं।

बीते 20 दिनों में नए मामले

देश में 12 जून को कुल मरीजों की संख्या 3 लाख के पार कर गई थी और करीब 9 हजार लोग काल के गाल में समा गए थे। महज 9 दिन बाद 20 जून को मरीजों का आंकड़ा 4 लाख के पार चला गया और करीब 13 हजार लोगों की मौत हो गई। 6 दिन बाद यानी 26 जून को मरीजों की संख्या 5 लाख से अधिक हो गई और करीब 16 हजार लोगों की मौत हो गई है। इसके बाद महज 6 दिन में कोरोना के एक लाख और मामले सामने आए हैं और 2 जुलाई तक मरीजों की संख्या 6 लाख के पार हो गई। इसका हिसाब लगाया जाए तो देश में कुल कोरोना केस के आधे मामले बीते 20 दिनों में देखने को मिले हैं।

गौरतलब है कि, कोरोना महामारी मामले में भारत दुनिया में चौथे नंबर पर है। भारत से ज्यादा केसों में अमेरिका ब्राजील और रूस जैसे देश शामिल है। माना जा रहा है अगले दो से 3 दिनों में भारत रूस को पीछे कर देगा। फिलहाल यहां बता दें, पूरी दुनिया में एक करोड़ 8 लाख से अधिक केस हैं जिनमें से पांच लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here