corona-each-symptoms

सर्दी-जुकाम से लक्षण मिलने के कारण Corona कोरोना को आसानी से नहीं पहचाना जा सकता। ऐसे में जाने इससे जुड़े एक-एक लक्षण।

देश ही नहीं बल्कि दुनिया के लिए कोरोना वायरस एक चुनौती बनकर सामने आया है क्योंकि इस वायरस के लक्षण आसानी से समझ में नहीं आते। इस वायरस के लक्षण बिल्कुल आम सर्दी जुखाम की तरह है।

हालांकि समय के साथ मरीज के बिगड़ती हालत को अगर बारीकी से देखना शुरू कर दें तो इसे पहचाना जा सकता है। तो चलिए आपको बताते हैं कि क्या है कोरोना वायरस के शुरुआती लक्षण और ये कैसे बढ़ता जाता है।

पहले दिन- शुरुआती दिनों में मरीज के शरीर का तापमान तेजी से बढ़ने लगता है इसके अलावा मरीज को सुखी खांसी और जुखाम की समस्या भी होने लगती है।

अगले कुछ दिनों के अंदर इस वायरस से पीड़ित मरीज को मांसपेशियों में दर्द और जोड़ों में दर्द की समस्या होने लगती है कई मामलों में तो गले में सूजन भी बढ़ती देखी गई है।

पांचवां दिन- इस वायरस से पीड़ित मरीज में 5वें दिन तक लोगों को सांस लेने से संबंधित समस्या होने लगती है। यह परेशानी खासतौर पर बुजुर्गों में देखी जाती है। इसके साथ ही जो लोग पहले ही किसी बीमारी से पीड़ित है उनमें भी यह दिक्कतें होती हैं।

सातवां दिन- सातवां दिन आते-आते इस वायरस से पीड़ित व्यक्ति को इस बात का एहसास होने लगता है कि अब उसे इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती होना चाहिए।

आठवां दिन- करीब एक हफ्ते के गुजर जाने के बाद लोगों के शरीर में रेस्पिरेटरी डिस्ट्रेस सिंड्रोम से संबंधित समस्याएं आने लगती हैं। इस हफ्ते में इंसान के फेफड़ों में तेजी से बलगम जमने लगता है। जिससे व्यक्ति को सांस लेने में तकलीफ होने लगती है और उसके सीने में दर्द काफी हद तक बढ़ जाता है।

बता दें, Corona Virus कोरोना वायरस के लक्षण दिखने में 2 से 10 दिन का समय लग जाता है। देर से लक्षण दिखने के कारण लोग बीमार नजर नहीं आते। जिसके कारण यह संक्रमण आसानी से लोगों को अपना शिकार बना रहा है।

कैसे रखें ख्याल?

इस वायरस से खुद को सुरक्षित रखने के लिए हाइजीन रहना बेहद जरूरी है। खुद के साथ ही अपने आस-पास सफाई का पूरा ख्याल रखें। खांसते वक्त टिशू का इस्तेमाल करें और इस्तेमाल के बाद उसे डस्टबिन में डालें। इसके साथ ही हर थोड़ी देर में अपने हाथों को साबुन से धोते रहें। WHO डब्ल्यूएचओ के मुताबिक, इंसान को कम से कम 20 सेकंड तक अपने हाथों को साबुन से धोना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here