green yolk eggs

केरल में मुर्गियों के दिए हरी जर्दी वाला अंडे देख वैज्ञानिक हुए हैरान। क्या है इनके पीछे का सच

आपमेंसे बहुत से लोग अंडे खाते होंगे, ये शरीर के काफी अच्छा भी होता है। क्या आपने कभी हरी सर्दी वाले अंडे को देखा है। अगर नहीं, तो यहां देख लें। कुछ ऐसा ही हैरान कर देने वाला यह मामला केरल के पोल्ट्री किसान के घर पर हुआ है। जहां उसकी मुर्गियों ने हरी जर्दी वाले अंडे देना शुरू किया है। ये किसान कई महीनों से इन अंडों को खा रहा है। लेकिन अब इन अंडों की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रहीं हैं।

मल्लपुरम के रहने वाले एके शिहाबुद्दीन ने कहा कि उनकी पोल्ट्री फॉर्म ने मुर्गियों ने हरे जर्दी वाले अंडे दिए हैं। मैं और मेरा परिवार पिछले 9 महीने से इन अंडों को खा रहे हैं। हमें अब तक कोई दिक्कत नहीं हुई।

अब पंजाब और हरियाणा में अलर्ट जारी

शिहाबुद्दीन ने ये भी बताया कि कुछ सप्ताह (हफ्तों) पहले उसने इन हरे अंडे की जर्दी वाले वीडियो और फोटोज को सोशल मीडिया पर शेयर किया था जिसके बाद से ये तेजी से वायरल होने लगीं।

अब अपने WhatsApp से करें गैस की बुकिंग, ऐसे करें

वहीं केरल के एनिमल साइंस यूनिवर्सिटी के एक्सपर्ट्स का कहना है की ऐसा मुर्गियों को दिए जाने वाले खाने की वजह से हुआ है। जिसके बाद यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने शिहाबुद्दीन से वो खाना मांगा जो मुर्गियों को खाने के लिए दिया जाता है। यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिक इस खाने की जांच करते हैं और बाद में शिहाबुद्दीन को बताते हैं कि इसे मुर्गियों को दें। शुरुआत में तो उसे खाने के बाद मुर्गियों ने जो अंडे दिए वो हरे रंग की जर्दी ही थे लेकिन दो हफ्ते बाद इन अंडों की जर्दी का रंग पीला होने लगाता है।

डॉ. एस. शंकरलिंगम ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि केरल में आमतौर पर मुर्गियों को कुरुनथोट्टी (Sida Cordifolia) नाम का मेडिशिनल पौधा खाने में दिया जाता है। जिसकी वजह से अंडे की जर्दी का रंग बदल गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here