8 जून से चार धाम की यात्रा की शुरुआत होने जा रही है। लेकिन इस यात्रा को लेकर कुछ नियम बनाए गए हैं।

देश में लॉक डाउन 5.0 लागू है। इस लॉक डाउन 5.0 में धार्मिक स्थलों को खोलने की परमिशन दी गई है। इस इजाजत के बाद उत्तराखंड सरकार भी राज्य में पर्यटन और धार्मिक गतिविधियों को फिर से पटरी पर लाने की तैयारी में है जिसके चलते अब सरकार 8 जून के बाद सीमित संख्या में चार धाम की यात्रा को शुरू करने जा रही है।

हालांकि शुरुआत में पहले राज्य के लोगों को भी इन धामों की यात्रा करने की इजाजत होगी जिसके बाद दूसरे राज्यों से आए बाहरी श्रद्धालुओं के लिए यात्रा की शुरुआत की जाएगी।

जारी बयान के अनुसार, चार धाम की यात्रा को शुरू तो किया जाएगा लेकिन शुरुआत सीमित संख्या से होगी। दूसरे राज्यों से बसों के संचालन की इजाजत मिलने के बाद चार धाम यात्रा को दूसरे राज्यों के श्रद्धालुओं और पर्यटकों के लिए खोला जाएगा।

आपको बता दें कि लंबे वक्त बाद उत्तराखंड में बद्रीनाथ धाम के कपाट 15 मई को तड़के खोल दिए गए थे। हालांकि देश में लगे लॉक डाउन के चलते उस वक्त धाम में कोई मौजूद नहीं रहा। महज गिनती के ही कुछ एक लोग मंदिर में मौजूद रहे जबकि पिछले साल धाम के कपाट खुलने से पहले दिन लगभग 10,000 श्रद्धालु मंदिर के दर्शन के लिए पहुंचे थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here