Weather Report

उत्तर भारत के कई राज्य स्वास्थ्य भयंकर गर्मी का सामना कर रहे हैं। इस बीच अब भारत मौसम विभाग ने के राज्यों में बारिश की आशंका जताई है।

इन दिनों राजधानी समेत उत्तर प्रदेश, झारखंड, मध्य प्रदेश, बिहार आदि क्षेत्रों में गर्म हवा के थपेड़ों ने जनजीवन बेहाल कर रखा है। बुधवार को देश के दिल दिल्ली के पालम में पारा 47.6 डिग्री सेल्सियस रहा। इस बीच IMD (भारत मौसम विभाग) ने आशंका जताई है कि 28 से 30 मई के बीच आंधी और बारिश हो सकती है। उत्तर भारत के कई इलाकों को थोड़ी राहत मिल सकती है।

अब पंजाब और हरियाणा में अलर्ट जारी

  • पंजाब का हाल

पंजाब के पटियाला में भी गर्मी का कहर का सितम जारी है। यहां अधिकतम तामपान 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अमृतसर में तापमान 43.5 तो वहीं लुधियाना में तापमान 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दोनों राज्यों की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ की बात करें तो यहां तापमान सामान्य से चार डिग्री ज्यादा 42.9 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज किया गया। मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, कुछ स्थानों पर 28 और 31 मई को गरज के साथ छींटे पड़ने और 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से धूल भरी आंधी चल सकती है।
जबकि दोनों राज्यों में 29 ओर 30 मई को बिजली कड़कने और 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का पूर्वानुमान जताया गया है।

  • यूपी मे झमाझम बारिश

मौसम विभाग के जारी ताजा अनुमान के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के 16 जिलों में अचानक मौसम करवट लेगा। प्रदेश के जो चले भयंकर गर्मी का सामना कर रहे थे उन्हें अब थोड़ी राहत मिलेगी। अब तक प्रदेश का सबसे गर्म शहर प्रयागराज रहा। वहीं बुंदेलखंड में पारा 48 डिग्री तक पहुंच गया है। विभाग के अनुमान के अनुसार, आगरा, हाथरस, मथुरा, एटा, मैनपुरी, फिरोजाबाद, इटावा, कन्नौज और औरैया में शाम 6 बजे तक आंधी और हल्की बारिश हो सकती है।

  • राजधानी का पालम सबसे गर्म

राजधानी में रात करीब 9 बजे चली ठंडी हवाओं के बाद लोगों को थोड़ी गर्मी से राहत मिली। बुधवार को राजधानी के पालम और तापमान 47.6 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया वहीं, पूरी दिल्ली का तापमान 45.9 और आया नगर का पारा 46.7 रहा। पूरा दिन गर्म हवाओं के थपेड़ों का सामना करने के बाद हल्के बादल शाम को नजर आए लेकिन गर्मी से राहत फिर भी नहीं मिली।।

  • बंगाल में बारिश

पश्चिम बंगाल के कोलकाता के कुछ हिस्सों में हुई बारिश ने लोगों के चेहरे खिला दिए। IMD (भारत मौसम विज्ञान विभाग) ने आशंका जताई थी कि बादलों के गर्जन और बिजली के साथ, हवा की गति के साथ 50-60 किमी प्रति घंटा और हल्की से थोड़ा ज्यादा बारिश हो सकती है।

  • हरियाणा में गर्मी से जीना दूभर

बुधवार को भी हरियाणा और पंजाब में लू का कहर जारी रहा। दोनों राज्यों में अधिक तापमान 47.2 डिग्री सेल्सियस नारनौल में दर्ज हुआ। मौसम विज्ञान विभाग ने जानकारी दी कि नारनौल में अधिकतम तापमान सामान्य से छह डिग्री अधिक दर्ज किया गया। वहीं हिसार में अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 46.3 डिग्री सेल्सियस था। वहीं, अंबाला में अधिकतम तापमान 43.8 डिग्री सेल्सियस, करनाल में 42.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

  • राजस्थान में 49.6 रहा पारा

बुधवार को राजस्थान के चुरू में अधिकतम तापमान 49.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बुधवार को पारा 50.0 डिग्री सेल्सियस था। बीकानेर में अधिकतम तापमान 48.0 डिग्री सेल्सियस, जैसलमेर में 46.1 डिग्री, बाड़मेर 45.9 डिग्री, जयपुर में 44.8 डिग्री, श्रीगंगानगर में 48.9 डिग्री, कोटा में 47.2 डिग्री, अजमेर में 44.0 डिग्री और जोधपुर में 42.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले चौबीस घंटों में भी राज्य के जयपुर, अजमेर, भरतपुर, जोधपुर, बीकानेर और कोटा संभाग के कुछेक स्थानों पर तीव्र लू (हीट वेव) तथा काफी स्थानों पर लू चल सकती है।

  • इन राज्यों में बारिश का संभावना

मौसम विभाग की तरफ से जारी रिपोर्ट के अनुसार, बिहार, झारखंड, मेघालय, असम, सिक्किम, पश्चिम बंगाल, मणिपुर, त्रिपुरा, मिजोरम, नागालैंड, तेलंगाना, अरुणाचल प्रदेश और उड़ीसा में बारिश के आसार हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here