CBSE Board

सीबीएसई ने 11वीं के छात्राओं के लिए एक नया विषय निकाला है। जो उनके भविष्य के लिए आगे काफी फायदेमंद है।

11वीं कक्षा के छात्रों के लिए बड़ी खबर है। बता दें, CBSE Board (सीबीएसई बोर्ड)11वीं कक्षा में एक नया सब्जेक्ट जोड़ने जा रहा है।

दरअसल, CBSE इस साल 11वीं में ‘अप्लाइड मैथमेटिक्स’ नाम का एक सब्जेक्टल जोड़ने जा रहा है। सीबीएसई द्वारी जारी नोटिस के अनुसार, इस विषय की सहायता से छात्र विभिन्न क्षेत्रों में बुनियादी गणितीय (मैथमेटिकल) और सांख्यिकीय (स्टैटिसटिक्स) उपकरणों और उनके अनुप्रयोगों की समझ कर पाएंगे। जिन छात्रों के पास 10वीं में बेसिक मैथ्स (241) थी वो सीनियर सेकंडरी स्तर तक ‘अप्लाइड मैथमेटिक्स’ (241) प्राप्त कर सकेंगे।

11वीं क्लास में इस विषय को मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ के सुझाव पर जोड़ा जा रहा है। डॉ रमेश पोखरियाल ने ट्वीट भी किया है।

मैथ्मेटिक्स और ‘अप्लाइड मैथमेटिक्स’ में क्या है अंतर?

सीनियर सेकंडरी में मौजूद ‘मैथ्मेटिक्स’ सब्जेक्ट यूनिवर्सिटी लेवल पर मैथमेटिक्स/फिजिकल साइंसेज/इंजीनियरिंग पढ़ने वाले छात्रों के लिए मददगार है। वहीं, ‘अप्लाइड मैथमेटिक्स’ (241) उन छात्रों के लिए है जो मैथ्स सीखकर अपने सब्जेक्ट्स में अच्छे प्रदर्शन के लिए प्रयोग करना चाहते हैं। यह विषय मैथ्स के अनुप्रयोग (एप्लीकेशन) पर निर्धारित है।

क्या? 11वीं में इन दोनों सब्जेक्ट को चुन सकता है एक छात्र?

सीबीएसई द्वारा जारी सर्कुलर में ये जानकारी दी गई है कि छात्र ‘मैथमेटिक्स’ (041) और ‘अप्लाइड मैथ्मेटिक्स’ (241) में से सिर्फ एक विषय चुन सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here