CBSE Board 2020

सीबीएसई 10वीं और 12वीं स्टूडेंट के लिए डेटशीट जारी कर दी गई है उसके साथ ही नॉर्थ ईस्ट दिल्ली के स्टूडेंट के लिए भी शेड्यूल जारी हो गया है।

CBSE (केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड) बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा करने के बाद आज यानी 18 मई को मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा को लेकर डेटशीट जारी कर दी है।

बता दें, सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच आयोजित की जाएंगी। ध्यान हो की इससे पहले इस साल 2 बार इन परीक्षाओं को रोका गया था। पहले नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में दंगों की वजह से तो वहीं, फिर कोरोनावायरस के कारण लेकिन अब इन पेपर्स की डेट शीट जारी कर दी है।

Bihar Board: इस दिन आएगा 10वीं का रिजल्ट, ऐसे करें चैक

बता दें, क्लास 12वीं के लिए 29 विषयों में परीक्षा का आयोजन होगा, 6 विषय की परीक्षाएं आयोजित की जाएगी। इसके अलावा नॉर्थ ईस्ट दिल्ली के कक्षा 12वीं के लिए 12 सब्जेक्ट के पेपर होंगे।

1.5 करोड़ से अधिक सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया जाएगा। कहा जा रहा है इनके नतीजे अगस्त में घोषित किए जा सकते हैं।

CBSE: 9वीं-11वीं में फेल हुए छात्रों को मिलेगा एक…

आपको बता दें, CBSE द्वारा कक्षा 9वीं और 11वीं के सभी फेल हुए स्टूडेंट्स को एक और मौका देने का फैसला किया गया है। स्कूल परीक्षाओं को ऑनलाइन या ऑफलाइन आयोजित किया जाएगा इसपर अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है।

CBSE Board Exam: सामने आई 10वीं और 12वीं के…

50 दिन में होगी उत्तरपुस्तिकाओं की चेकिंग

लाइव चर्चा के दौरान मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा था कि बोर्ड परीक्षाओं की मूल्यांकन प्रक्रिया पहले ही शुरू की जा चुकी है और 50 दिनों के अंदर ही पूरी हो जाएगी। परीक्षा के नतीजे अगस्त के आखिर तक घोषित हो सकते हैं।

नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में कक्षा 12वीं के लिए इन 12 सब्जेक्ट की होगी परीक्षा

  1. English Elective – N
  2. English Elective -C
  3. English Core
  4. Mathematics
  5. Economics
  6. Biology
  7. Political Science
  8. History
  9. Physics
  10. Accountancy
  11. Chemistry

नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में कक्षा 10वीं के लिए 6 विषयों के होगे पेपर्स

  1. Hindi Course A,
  2. Hindi Course B,
  3. English Comm,
  4. English Language and Literature,
  5. Science,
  6. Social Science

आपको बता दें, CBSE पहले ही यह घोषणा कर चुका है कि उन सभी पेपर की परीक्षा दोबारा नहीं ली जाएगी जिन्हें स्थगित कर दिया गया है। बोर्ड का कहना है कि उन विषयों की ही परीक्षा होगी जो कॉलेज में एडमिशन के लिए जरूरी है। नीचे उन सब्जेक्ट के लिस्ट दी गई है।

  1. Business Studies,
  2. Geography,
  3. Hindi (Elective),
  4. Hindi (Core),
  5. Home Science,
  6. Sociology,
  7. Computer Science (Old),
  8. Computer Science (New),
  9. Information Practice (Old)
  10. Information Practice (new),
  11. Information Technology,
  12. Bio-Tech

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here