CBSE

CBSE Board परीक्षा की तारीख जानने के बाद कब और कहाँ परीक्षा होगी इसका इंतजार कर रहे बच्चों के लिए खुशखबरी है। उन्हें अब अपने ही स्कूल में परीक्षा देनी होगी।

CBSE (केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड) की 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा की डेटशीट जारी की जा चुकी है। ऐसे में छात्रों के मन में उठ रहा था कि परीक्षा का आयोजन कब और कैसे होगा। जिसे लेकर अब मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने स्तिथि साफ करते हुए स्टूडेंट्स से कहा है छात्रों को परीक्षा अपने ही स्कूल में देनी होगी। परीक्षा के लिए छात्रों को किसी और स्कूल में जाने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा, “छात्रों को अपनी स्कूलों में ही परीक्षा देने का अवसर दिया जाएगा”।

CBSE: 9वीं-11वीं में फेल हुए छात्रों को मिलेगा एक और मौका,…

बता दें, पहले सिर्फ 3000 परीक्षा केंद्र चिन्हित थे लेकिन अब करीब 15000 परीक्षा केंद्रों में परीक्षा का आयोजन होगा। परीक्षा केंद्रों की संख्या कोरोना वायरस के कारण सोशल डिस्टेंसिग को देखते हुए बढ़ाई गई है। यहां आपको बता दें, 1 से 15 जुलाई के बीच 10वीं-12वीं के बोर्ड परीक्षा का आयोजन होगा।

CBSE Board Exam 2020: अब सिर्फ इन 29 विषय के होंगी…

  • नियमों के तहत होगा कॉपियों का मूल्यांकन

12 मई से CBSE के 10वीं और 12वीं का मूल्यांकन कार्य शुरू हो गया है। अब जब देश में लगे लॉकडाउन के कारण परीक्षक घर से ही कॉपियों का मूल्यांकन कर रहे हैं, फिर भी उन्हें कॉपी रिसीव करने खुद परीक्षा केंद्रों में जाने का नियम लागू है। परीक्षकों के घर मूल्यांकन केंद्र उत्तरपुस्तिकाएं पहुंचवा रहा है, जिन्हें उन्हें रिसीव करना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here