Central Board of Secondary Education के 10वीं और 12वीं के छात्र जो परीक्षा के परिणाम का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं उनके लिए एक महत्वपूर्ण खबर है।

The Central Board of Secondary Education (केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड) के 10वीं और 12वीं के छात्र जो परीक्षा के परिणाम का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं उनके लिए एक महत्वपूर्ण खबर है। माना जा रहा है इसी महीने की 15 तारीख को दसवीं और बारहवीं दोनों कक्षाओं के रिजल्ट घोषित कर दिए जाएंगे।

सीबीएसई ने यह जानकारी 26 जून को सुप्रीम कोर्ट में दी है वहीं इस जानकारी के बाद ICSE ने कोर्ट में कहा है कि दोनों कक्षाओं (10वीं और 12वीं) के छात्रों को बाद में परीक्षा देने का विकल्प दिया जा सकता है हालांकि छात्रों को नंबर देने का तरीका सीबीएसई से थोड़ा अलग होगा।

सीबीएसई ने क्या कहा जानें

* क्लास 10th और 12th के वो छात्र जिन्होंने परीक्षा पूरी कर ली है, उनका सामान्य रूप से रिजल्ट आएगा।

* जिन स्टूडेंट्स के 3 से ज्यादा पेपर्स हो चुके हैं और शेष पेपर के लिए सर्वश्रेष्ठ 3 विषयों के औसत के अंक दिए जाएंगे।

* उन स्टूडेंट्स जिनके 3 पेपर हुए हैं, शेष परीक्षाओं के लिए सर्वश्रेष्ठ 2 विषयों के औसत अंक मिलेंगे।

* जिनके 1 या 2 पेपर हुए हैं, उनके परिणाम बोर्ड के प्रदर्शन और “आंतरिक / प्रैक्टिकल मूल्यांकन” पर होंगे।

कब आएगा रिजल्ट

केंद्र सरकार की ओर से कहा गया है कि हालात सामान्य होने पर सीबीएसई परीक्षा होंगी लेकिन सूत्रों की माने तो सीबीएसई परीक्षा कराने के पक्ष में नहीं है।

आपको बता दें, छात्रों के लिए CBSE ने मूल्यांकन की योजना के बारे में अदालत को एक आधिकारिक अधिसूचना भी प्रस्तुत की है। सीबीएसई की अधिसूचना के मुताबिक, 15 जुलाई तक नए मूल्यांकन फॉर्मूले के आधार पर परिणाम घोषित किए जाएंगे। सीबीएसई की बची हुई परीक्षा का आयोजन एक से 15 जुलाई के बीच होना था, जिसे रद्द कर दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here