brazil threatens to WHO

दुनिया पर जारी कोरोना वायरस की मार के बीच WHO की मुश्किल बढ़ती जा रही है। America ( अमेरिका ) के बाद Brazil ( ब्राजील ) ने भी डब्ल्यूएचओ को संबंध तोड़ने की धमकी दी है।

World Health Organisation (डब्ल्यूएचओ) पर संकट के बादल गिर गए हैं जहां एक ओर दुनिया पर अपना कहर बरसा रहे कोरोना वायरस को लेकर अमेरिका चीन और WHO पर भड़का हुआ है तो वहीं अब ब्राजील ने भी डब्ल्यूएचओ को संबंध तोड़ने की धमकी दी है।

WHO को अमेरिका ने दिया झटका, पहले रोकी फंडिंग और अब…

बता दें, ब्राजील ने WHO पर राजनीति और पक्षपात करने का आरोप मढ़ा है। डब्ल्यूएचओ छोड़ने की धमकी देते हुए ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो ने आरोप लगाया है कि WHO निष्पक्ष नहीं है। अमेरिका का सहारा लेते हुए बोल्सोनारो ने कहा कि जैसे ही अमरीका ने उसे (WHO) पैसा देना बंद किया वो अपने सारे वादों से पलट गया।

गौरतलब है कि मई के आखिर में सबसे शक्तिशाली देश कहे जाने वाले अमेरिकी के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि अमेरिका WHO (विश्व स्वास्थ्य संगठन) से अपने संबंध तोड़ देगा। ट्रंप ने महामारी को लेकर डब्ल्यूएचओ पर चीन पर जरूरत से ज्यादा भरोसा दिखाने का आरोप लगाया है।

यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि WHO को सबसे ज्यादा पैसा अमेरिका की तरफ से मिल रहा था, वहीं ब्राजील ने 2019 में ही पैसा देना बंद कर दिया था। ब्राजील के एक अखबार की माने तो WHO का Brazil ब्राजील पर 33 मिलियन डॉलर बकाया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here