UP Board

10वीं की बोर्ड परीक्षा 2020 के लिए उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन की प्रक्रिया पूरी हो गई हैं। माना जा रहा है जल्द ही राज्य बोर्ड नतीजे जारी कर देगा।

कक्षा 10वीं बोर्ड परीक्षा 2020 के लिए उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन BSEB (बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड) ने पूरा कर लिया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, जल्द ही बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2020 के नतीजे राज्य बोर्ड जारी कर सकता है। कहा गया है कि मूल्यांकन प्रक्रिया पूरी हो गई है और जल्द ही एग्जाम के नतीजे जारी कर दिए जाएंगे।

Bihar Board: इस महीनें जारी होगा 10वीं का रिजल्ट,…

हालांकि अभी तक किसी भी बीएसईबी अधिकारी ने इस खबर की पुष्टि नहीं की गई है, लेकिन मूल्यांकन पूरा हो गया है तो जल्द ही नतीजे बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। बता दें, नतीजे ऑनलाइन जारी किए जाएंगे तो छात्र अपना रोल नंबर दर्ज कर अपना परिणाम चेक कर सकते हैं।

वेबसाइट्स की लिस्ट जहां देख सकते हैं परिणाम

आपको बता दें, शैक्षणिक वर्ष 2019-20 के लिए, करीब 15 लाख छात्र बिहार कक्षा 10 मैट्रिक परीक्षा के लिए बैठे थे। बिहार बोर्ड ने परीक्षा 17 फरवरी से 24 फरवरी तक आयोजित की थी। बीते साल बिहार बोर्ड का परीक्षा का नतीजा 80.73 प्रतिशत था। ऐसा माना जा रहा है बिहार बोर्ड के नतीजे 20 से 25 मई तक जारी किए जा सकते हैं।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस महामारी के कारण परीक्षा के मूल्यांकन प्रक्रिया में देरी हुई है। सभी शैक्षणिक संस्थान बंद किए गए हैं इसलिए उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन प्रक्रिया अप्रत्याशित रूप से रुकी हुई थी।

कैसे देखें परिणाम

1. सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in. पर जाएं।

2. “BSEB 10th Result 2020, Bihar Board result 2020” पर क्लिक करें।

3. रोल नंबर और रजिस्ट्रेशन नंबर डालें।

4. अब सबमिट कर लें।

5. भविष्य के लिए प्रिंटआउट ले लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here