ICSE board के छात्रों के लिए बड़ी खबर है। बोर्ड ने 10वीं-12वीं के छात्रों के लिए फैसला लिया है।

बच्चों को राहत देते हुए CBSE-ICSE बोर्ड की परीक्षा को सुप्रीम कोर्ट ने रद्द कर दिया है। कोर्ट ने सीबीएसई को नोटिफिकेशन जारी करने की इजाजत दे दी है। कहा जा रहा है दोनों बोर्ड के रिजल्ट जुलाई तक जारी किए जा सकते हैं।

बता दें, CBSE (सीबीएसई) की ओर से कक्षा 10वीं की परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला किया है जबकि कक्षा 12वीं की परीक्षाएं अब वैकल्पिक होंगी। हालांकि कोर्ट में ICSE ने कहा, “10वीं और 12वीं दोनों कक्षा के छात्रों को बाद में परीक्षा देने का ऑप्शन दिया गया है, लेकिन छात्रों को नंबर देने का तरीका सीबीएसई से थोड़ा अलग होगा”।

एक हफ्ते के अंदर इससे जुड़ा नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा। वहीं इस बीच सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज का कहना है कि 15 जुलाई तक 10वीं और 12वीं के आंतरिक मूल्यांकन नतीजे जारी किए जाएंगे।

भारद्वाज का कहना है कि अगर कक्षा 12वीं के छात्र वैकल्पिक परीक्षा के लिए आते हैं, तो प्राप्त अंकों को अंतिम अंक माना जाएगा. “कक्षा 12 के छात्रों को स्कोर में सुधार करने के लिए वैकल्पिक परीक्षा में बैठने का मौका मिलेगा”।

आपको बता दें, कक्षा 12वीं के लिए केवल 12 प्रश्न-पत्रों की परीक्षा बची हुई है। सीबीएसई सचिव ने कहा कि अगर सरकार इजाजत देती है तो हम उन सभी बची हुई परीक्षाओं को 12 दिनों में करवाने के लिए तैयार हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here