AirPlane

यात्रियों की सुविधा के लिए 15 जोड़ी ट्रेनों के साथ ही जल्द ही कुछ शर्तों के साथ घरेलू उड़ाने भी शुरू हो सकती हैं।

लॉक डाउन 4.0 में कई इलाकों में छूट दी गई है इसी के साथ ही केंद्र सरकार घरेलू उड़ान सेवा भी शुरू करने की संभावना तलाश रही है। एयरलाइंस कंपनी से केंद्र सरकार ने सवाल किया है कि आखिर विमान कंपनियां इसके लिए कितनी तैयार है?। जिस पर एयरलाइंस कंपनियों ने शनिवार को नागर विमानन मंत्रालय और DGCA (डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन) को अपनी तैयारियों की रिपोर्ट भेज दी है इसमें यह कहा गया है कि वह यात्रियों के लिए विमान सेवा को चलाने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।

दिल्ली मेट्रो में यात्रा के लिए इन चीजों का होना जरूरी

  • जल्द शुरू हो सकती है उड़ाने !

बता दें, प्रोटोकॉल के मुताबिक उड़ान शुरू करने के पहले कंपनियों को एयरक्राफ्ट से जुड़ी सारी जानकारी नागरिक उड्डयन मंत्रालय और डीजीसीए को देनी होती है। अब इस रिपोर्ट के आधार पर डीजीसीए केंद्र सरकार से परमार्श लेगी। स्वाभाविक है कि यात्रियों के लिए उड़ानें कब से शुरू होंगी, ये तो अभी नहीं कहा जा सकता लेकिन माना जा रहा है कि जल्द ही उड़ानें शुरू हो जाएंगी।

  • जारी हुआ गाइडलाइंस

वहीं, एक ट्वीट कर airports authority of India (एएआई) ने जानकारी दी क हवाई सेवाएं शुरू होने के बाद यात्रियों को कुछ गाइडलाइंस का ख्याल रखना होगा। ऐसा माना जा रहा है करीब 50 दिन के लंबे इंतजार के बाद अब जल्द ही केंद्र सरकार विमान सेवा शुरू कर देगी। एएआई की जारी गाइडलाइन के मुताबिक एयरपोर्ट खुले पर यात्रियों को कोई केबिन लगेज ले जाने की इजाजत नहीं होगी।

यूपी में अब पैदल नहीं हो सकेगी एंट्री, इनपर भी रोक

इसके अलावा गाइडलाइंस में कहा गया है कि रेल यात्रियों की तरह हवाई यात्रा के लिए भी यात्रियों के फोन में आरोग्य सेतु ऐप, मास्क और हाथ के दस्ताने सबके लिए अनिवार्य होंगे। सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन रखने के लिए 4 फीट की दूरी बनानी होगी इसके साथ ही यात्री अपने साथ 350 मिलीलीटर हैंड सैनिटाइजर रख सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here