Himachal Pradesh Board के 12वीं के छात्रों के लिए जरूरी ख़बर सामने आई है। दरअसल, 12वीं की बची हुई परीक्षाओं को लेकर नोटिस जारी हुआ है।

Himachal Pradesh Board के 12वीं के छात्रों के लिए बड़ी खबर है। HPBOSE (हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन), धर्मशाला ने एक नोटिस जारी करके कहा है कि कक्षा 12वीं की बची हुई जो परीक्षाएं है उन्हें अब नहीं कराया जाएगा। बता दें, बोर्ड पहले यह घोषणा कर चुका है कि 12वीं के छात्रों के लिए वह केवल भूगोल के पेपर की परीक्षा करवाएगा बाकी दूसरे ऑप्शनल सब्जेक्ट के लिए परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थी। ज्ञात हो की यह परीक्षाएं देश में जारी कोरोना वायरस को नियंत्रण में करने के लिए लगाए गए लॉक डाउन के कारण 23 मार्च से स्थगित है।

बोर्ड ने नोटिस में कहा, “परीक्षा का रिजल्ट चार विषय के आधार पर जारी किया जाएगा. जिसकी परीक्षा हो चुकी है. परीक्षा पास करने के लिए, उम्मीदवारों को प्रत्येक विषय में 33 प्रतिशत अंक और कुल स्कोर 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे. 2019 में कक्षा 12वीं में 62.01 प्रतिशत छात्रों ने परीक्षा पास की थी”.

आपको बता दें, बीते साल हिमाचल बोर्ड कक्षा 12वीं में अश्मिता शर्मा ने 96.4 प्रतिशत (482 अंकों) के साथ टॉप किया था। वहीं इस बार जून के आखिर तक 12वीं के नतीजे आने की उम्मीद है। हालांकि अभी बोर्ड की ओर से अब तक रिजल्ट के लिए किस तारीख का ऐलान नहीं किया गया है। एक बार ऐलान होने के बाद रिजल्ट अधिकारिक वेबसाइट hpbose.org पर देखा जा सकता है।

गौरतलब है कि हिमाचल बोर्ड ने अगले शैक्षणिक सत्र के लिए 9वीं से 12वीं तक 15 नए वोकेशनल कोर्सेज की शुरुआत की है। इन कोर्सेज के जरिए विभिन्न क्षेत्रों में छात्रों को नौकरी के अवसर मिलेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here