दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। जिसके तहत दिल्ली में PDS कार्ड पर नवंबर तक राशन फ्री मिलेगा।

दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने कोरोना महामारी को देखते हुए दिल्ली वासियों को अगले 5 महीने यानी जुलाई से नवंबर 2020 तक मुफ्त राशन देने का ऐलान किया है। बता दें, केजरीवाल सरकार यह राशन, NFS (राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम) के लाभार्थियों को मुफ्त कराएगी।

आपको बता दें, मौजूदा समय में राजधानी दिल्ली में PDS (पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम) द्वारा 17.54 लाख से अधिक घरों में रहने वाले 71,40,938 लोगों को रियायती दरों पर राशन उपलब्ध कराया जाता है। इसमें  68,465 AAY (अंत्योदय अन्न योजना) वाले परिवार भी शामिल हैं।

गौरतलब है कि NFS (राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम) से सुविधा प्राप्त करने वालों को हर महीने 5 किलो राशन मुहैया कराया जाता है, इसमें 4 किलो गेहूं और 1 किलो चावल शामिल है। बता दें, अंत्योदय अन्न योजना के तहत हर परिवार को 25 किलो गेहूं, 10 किलो चावल और 1 किलो चीनी दी जाती है।

8 जुलाई से राशन बांटने का निर्देश

NFS (राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम) के अंतर्गत 2 रुपए प्रति किलो गेहूं और 3 रुपये प्रति किलो चावल दिया जाता है। फिलहाल, सरकार ने ये फैसला कोरोना महामारी के कारण हुई आर्थिक तंगी को देखकर लिया है। दिल्ली सरकार में खाद्य मंत्री इमरान हुसैन ने एक समीक्षा बैठक की जिसमें अधिकारियों को 8 जुलाई से राशन वितरित करने का निर्देश दिया गया है। खाद्य मंत्री इमरान हुसैन ने राशन का फायदा पाने वालों को जागरूक करने के निर्देश दिए हैं कि राशन के लिए कुछ भी भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। यदि लाभार्थियों को राशन दुकानों पर राशन मुफ्त में प्राप्त करने में किसी भी समस्या का सामना करना पड़ता है, तो वे तत्काल इसकी शिकायत खाद्य विभाग के अधिकारियों से कर सकते हैं।

दिल्ली सरकार ने राशन दुकान पर दुकानदारों को कोरोना काल मे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के निर्देश भी दिए हैं। साथ ही मंत्रियों और हर क्षेत्र के विधायक को भी राशन की दुकानों का निरीक्षण करने के निर्देश भी जारी हुए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here