Airport

पश्चिम बंगाल- आंध्र प्रदेश छोड़ पूरे देश में शुरू हुई विमान। हर राज्य ने तय किए अपने-अपने नियम।

देशभर में जारी लॉक डाउन के साथ ही उड़ान सेवाएं भी बाधित है। हालांकि इस लॉक डाउन के चौथे चरण में जनता को कई रियायत मिली है। वहीं आज यानी 25 मई से घरेलू उड़ान सेवा को फिर से शुरू करने का फैसला लिया गया है। बता दें, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल में अभी हवाई सेवाओं को इजाजत नहीं है। इन दोनों राज्यों को छोड़कर देशभर में घरेलू विमान सेवा की शुरुआत हो गई है। सुबह 4:45 पर दिल्ली एयरपोर्ट से पुणे के लिए पहली फ्लाइट रवाना हुई। जबकि पटना के लिए सुबह 6:45 पर पहली फ्लाइट मुंबई एयरपोर्ट से रवाना हुई।

25 मई से शुरू होंगी घरेलू उड़ानें, इन नियमों के साथ मिली इजाजत

  • आंध्र प्रदेश में 26 और पश्चिम बंगाल में 28 मई से होगी शुरुआत

नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने घरेलू विमान सेवा की शुरुआत को लेकर ट्वीट कर बताया था, “देश में नागरिक उड्डयन कार्यों की सिफारिश करने के लिए विभिन्न राज्यों के साथ बातचीत का एक लंबा दिन रहा. आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल को छोड़कर सोमवार से पूरे देश में घरेलू उड़ानों की शुरुआत होगी.”

हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि सोमवार से मुंबई और राज्य के दूसरे हवाई अड्डों से अनुमोदित और अनुसूची के मुताबिक मुंबई से सीमित उड़ानें होंगी। वहीं 26 मई को आंध्र प्रदेश में और 28 मई से पश्चिम बंगाल में घरेलू उड़ानों की शुरुआत होगी।

लॉकडाउन 4.0: नोएडा में नई गाइडलाइन जारी, जानें क्या खुला क्या बंद

  • एयरपोर्ट पर नए नियम

लगभग दो महीने के बाद शुरू हुई घरेलू उड़ानों के टेकऑफ के लिए एयरपोर्ट पर खास तैयारियां की गई हैं। नए नियमों के साथ एयरपोर्ट पर अब सब कुछ बदला-बदला सा नजर आएगा। एयरपोर्ट पर वायरस के संक्रमण से बचने के लिए दो मीटर की दूरी और टचलेस सिस्टम के नियम का पालन करना होगा। इस यात्रा से संबंधित राज्य सरकारों ने अपने-अपने राज्यों के लिए कुछ गाइडलाइंस भी जारी की हैं।

देश में 160 से ज्यादा शहरों में OLA CAB की सुविधा !, 2 सवारियों की इजाजत

  • तमिलनाडु 14 दिन का क्वारनटीन

तमिलनाडु सरकार द्वारा जो नियम बनाए हैं उसके अनुसार, राज्य में प्रवेश करने वाले सभी यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग होगी। सभी को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा जिसके लिए एयरपोर्ट पर कई इंतजाम भी किए गए हैं। यात्रा कर आने वाले लोगों के सामान को डिसइंफेक्ट किया जाएगा। एयरपोर्ट पर मौजूद सभी अधिकारियों को पीपीई किट में रहना होगा। इसके साथ ही सबसे जरूरी बात कि राज्य में प्रवेश करने वाले सभी व्यक्ति को 14 दिनों के लिए क्वारनटीन में रहना होगा।

पहले सरकारी पोर्टल पर तमिलनाडु आ रहे यात्रियों को खुद को पास के लिए रजिस्टर करवाना होगा। उसी पास को उन्हें एयरपोर्ट पर दिखाना होगा जिससे वो एयरपोर्ट से बाहर जा सकेंगे। यात्री को पास के लिए आवेदन करते वक्त अपने स्वास्थ्य का ब्यौरा भी देना होगा और ये बताना होगा कि वह किसी कंटेनमेंट जोन से तो नहीं आ रहा है।

घरेलू उड़ानें के शुरू होने का इंतजार कर रहे लोगों के लिए बड़ी खबर

  • पश्चिम बंगाल के नियम

28 मई से पश्चिम बंगाल में हवाई सेवा शुरू हो रही है। राज्य की ममता बनर्जी सरकार द्वारा जारी गाइडलाइंस में कहा गया है कि एयरपोर्ट पर यात्रियों को अपना चेहरा ढंकना होगा इसके साथ ही हैंड हाइजीन और सोशल डिस्टेंसिंग जैसे नियमों का भी पालन जरूरी होगा। सभी यात्रियों की हेल्थ स्क्रीनिंग की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी उसके बाद ही उन्हें बोर्डिंग की इजाजत मिलेगी।
एयरपोर्ट पर यात्रा के लिए आने वाले यात्रियों की भी स्क्रीनिंग की जाएगी।

दूसरे राज्यों में फंसे पश्चिम बंगाल के लोगों को वापस आने के लिए मिलेगी यह सुविधा

लोगों को एयरपोर्ट पर सलाह दी जाएगी कि वे 14 दिनों तक अपने सेहत का ख्याल रखें और अगर कोरोना वायरस के कोई लक्षण दिखाई दे तो तुरंत स्थानीय मेडिकल ऑफिसर या राज्य के कॉल सेंटर पर इसकी जानकारी दें। वहीं जिन यात्रियों में वायरस के लक्षण नजर आएंगे उनका टेस्ट किया जाएगा। अपने स्वास्थ्य से जुड़ा एक घोषणापत्र भी सभी यात्रियों को देना होगा। सुरक्षा के मद्देनजर एयरपोर्ट का सैनिटाइजेशन लगातार किया जाएगा और जगह-जगह सैनिटाइजर रखे जाएंगे।

  • दिल्ली सरकार की गाइडलाइंस

अपनी गाइडलाइंस में दिल्ली सरकार ने कहा कि यात्रियों का क्वारनटीन जरूरी नहीं होगा। बिना लक्षण पाए जाने वाले यात्रियों को ये सलाह दी जाएगी कि वह अगले 14 दिन तक अपने स्वास्थ्य का पूरी तरह से खयाल रखें अगर उनमें कोई लक्षण पाया जाता है तो वह तुरंत डिस्ट्रिक्ट सर्विलांस ऑफिसर को जानकारी दें।

वहीं, जिन यात्रियों में इस वायरस के लक्षण पाए जाते हैं उन्हें पास ही के अस्पताल में तुरंत ले जाया जाएगा और देखा जाएगा कि उनकी असल स्थिति क्या है। अगर वो यात्री कोरोना पॉजिटिव पाए गए तो प्रोटोकॉल के हिसाब से उनका इलाज होगा यदि निगेटिव पाए गए तो उन्हें घर जाने की परमिशन होगी हालांकि अगले 7 दिन आइसोलेशन में रहना जरूरी होगा।

  • केरल में यात्रियों को क्वारनटीन

केरल ने भी हवाई सेवा को लेकर गाइडलाइन जारी की है जिसके तहत, यात्रियों को covid19jagratha.kerala.nic.in पर अपना रजिस्टर करना होगा। केरल पहुंचने वाले यात्रियों को 14 दिनों तक क्वारनटीन रहना होगा। इसके साथ ही तिरुवनंतपुरम से दूसरे जिलों तक जाने के लिए केरल परिवहन विभाग की बसों की सुविधा होगी।

  • लखनऊ में ये हैं नियम

हवाई सेवा करने वालों को 14 दिन के लिए होम क्वारनटीन रहना होगा। हालांकि जिन लोगों को वापस लौटना है या फिर यहां से कहीं और जाना है उनके लिए क्वारनटीन जरूरी नहीं होगा लेकिन उनको अपनी आगे की यात्रा की पूरी सूचना देनी होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here