Neck-Wrinkle

अगर आप भी अपनी गर्दन पर पड़ी झुर्रियों को दूर करना चाहते हैं तो यह आसान उपाय आपकी मदद करेंगे।

सुंदर दिखने के लिए केवल चेहरे की खूबसूरती मायने नहीं रखती इसके साथ ही आपके चेहरे की दमक को जो चार चांद लगा देती है वो है आपकी गर्दन। जी हां, अगर आपकी गर्दन साफ, चमकदार और बिना झुर्रियों वाली है तो आपका चेहरा और भी ज्यादा खूबसूरत लगने लगता है। लेकिन ज्यादातर महिलाएं इसकी ओर ध्यान नहीं देती। जिसके कारण उनकी गर्दन पर झुर्रियां साफ नजर आने लगती है। ऐसे में आज हम आपको कुछ आसान उपाय बताने जा रहें हैं जिससे आप इन झुर्रियों से छुटकारा पा सकते हैं।

किचन में मौजूद ये 10 चीजें चुटकियों में दूर भगाएगी मोटापा

मेकअप को हटाएं– महिलाओं को मेकअप करना और पसंद होता है लेकिन कई बार लड़कियां बिना मेकअप उतरे ही सो जाती है जो की गलत है। ऐसे में सोने से पहले चेहरे के साथ ही गर्दन पर इस्तेमाल किए गए मेकअप को साफ कर लें।

​तेल मालिश करें– हफ्ते में दो से तीन बार अपनी गर्दन पर तेल की मालिश जरूर करवाएं। आपको कुछ कैमोमाइल, नारियल तेल या फिर बादाम के तेल की जरूरत होगी। तेल लगाने के बाद हाथों से ऊपर की तरफ मालिश करें। इससे न सिर्फ अपनी गर्दन मुलायम बल्कि हाइड्रेट भी रहेगी।

शीट मास्क का करें इस्तेमाल– बाहर से आने के बाद चेहरे का मेकअप उतारना जितना जरूरी है उतना ही त्वचा को हाइड्रेट अपना भी। अपनी स्किन को मार्कशीट से हाइड्रेट रखें। चेहरे पर इस्तेमाल के बाद इसे अपनी गर्दन पर भी रगड़े।

एक्‍सफोलिएट– एक्सफोलिएशन की सहायता से गर्दन की डेड स्‍किन हट जाती है। इससे गर्दन की रंगत में निखार आता है। आप चाहे तो घर पर इसका मास्क बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे दो-तीन मिनट और सप्ताह में 2 बार इस्तेमाल करें और फिर मॉइस्चराइज लगा लें।

शरीर का पोस्‍चर सही रखें

बैठते, पढ़ते या फिर लैपटॉप पर काम के दौरान अपनी गर्दन को ज्यादा झुकाने से बचें। अपनी गर्दन को स्ट्रेच करें और अक्सर मालिश करें। इससे रक्त प्रवाह में सुधार होगा और झुर्रियों की समस्या भी दूर होगी।

चाहिए पतली कमर?, तो तुरंत इन 9 चीजों से बना लें दूरी

सनस्क्रीन– स्क्रीन का इस्तेमाल ना सिर्फ चेहरे बल्कि गर्दन पर भी किया जा सकता है। हमेशा SPF 30 का सनस्‍क्रीन ही खरीदें। इससे सन स्पॉट, झुर्रियां, टैनिंग दूर होती है। इसका इस्तेमाल गर्दन के सामने और पीछे करें।

गर्दन धो लें– केवल हाथ और चेहरा ही नहीं बल्कि अपनी गर्दन को भी धोएं। इससे स्किन पर लगी धूल, प्रदूषण और पसीना साफ हो जाता है।

पुदीने का तेल– पुदीने का तेल धूप से पड़ी काली गर्दन को साफ करने में मददगार है। इस तेल से अपनी गर्दन की मालिश करें। इससे आपकी नशे शांत रहती हैं हालांकि इस तेल का सीधे इस्तेमाल न करें। इसके इस्तेमाल के समय इसमें बादाम या जोजोबा जैसे एसेंशियल ऑयल को साथ जरूर मिलाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here