Allahabad University Admission

Allahabad University ( इलाहाबाद यूनिवर्सिटी ) में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। साथ ही Entrance Exams की भी डिटेल नीचे खबर में दी गई है।

देश में जारी लॉक डाउन के बीच इलाहाबाद विश्वविद्यालय में एडमिशन की प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है। 25 मार्च से शुरू होने वाली पंजीकरण की प्रक्रिया UGAT, PGAT और इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज के लिए 10 मई से दोबारा से शुरू हो गई है।

लॉक डाउन के बीच JNU ने जारी किया शेड्यूल, 25 से 30 जून तक…

इसमें ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन दोनों कोर्स सम्मिलित है। जो भी उम्मीदवार इन कोर्सों के लिए अप्लाई करना चाहते हैं उन्हें आधिकारिक वेबसाइट allduniv.ac.in पर जाकर अप्लाई करना होगा। इन कोर्सों के लिए अप्लाई करने की आखिरी तारीख या प्रवेश परीक्षा की तारीख भी अभी जारी नहीं की गई है।

इन कोर्सों ग्रेजुएशन (UGAT) और पोस्ट ग्रेजुएशन (PGAT) की प्रवेश परीक्षा के लिए उमीदवारों को ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड के बीच चयन करने का ऑप्शन मिलेगा। जिसे अपने हिसाब से उम्मीदवार एक मोड का चुनाव कर सकते हैं।

कैसे होगी इनकी परीक्षाएं

UGAT, PGAT एग्जाम में मल्टीपल चॉइस के सवाल होंगे। PGAT परीक्षा को दो एग्जाम में बांटा जाएगा। जिसमें PGAT II MSc कोर्सेज में प्रवेश के लिए है जबकि बाकी अन्य पोस्ट ग्रेजुएशन स्तर की एग्जाम के लिए हैं। PGAT में 300 नम्बरों के लिए 150 MCQs (मल्टीपल चॉइस प्रश्न) होते हैं।

अगस्त से अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में शुरू होंगे दाखिले

क्या होगी आवेदन की फीस

  • PGAT-I और UGAT कोर्सेज के लिए 800 रुपये पंजीकरण शुल्क और 400 रुपये आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए है।
  • PGAT-II पाठ्यक्रमों के लिए 1600 रुपये पंजीकरण शुल्क और आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 800 रुपये शुल्क होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here