Home Gadgets & Review जाने क्या है Aarogya Setu App, कैसे करता है काम, कितना है...

जाने क्या है Aarogya Setu App, कैसे करता है काम, कितना है आपके लिए जरूरी

क्‍या है Aarogya Setu App जिसे खुद PM Modi ने डाऊनलोड करने के लिए कहा है, जानें

क्‍या है Aarogya Setu App जिसे खुद PM Modi ने डाऊनलोड करने के लिए कहा है, जानें

देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में कोरोनावायरस अपना प्रकोप बरसा रहा है। इस बीच देश में कोरोना को पैर पसारने से रोकने के लिए देश में लॉक डाउन लगाया गया है। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कई बार लोगों से आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करने की अपील कर चुके हैं। तो चलिए आपको बताते हैं क्या है आरोग्य सेतु ऐप….

बता दें, वैसे तो ये ऐप सरकार नेे दो अप्रैल को ही लॉन्‍च कर दिया था। जिसके बाद बहुत से लोगों ने इस ऐप को डाउनलोड भी कर लिया है लेकिन अगर अब तक आपने अपने मोबाइल में इस ऐप को डाउनलोड नहीं किया है तो चलिए आपको बताते हैं क्या है इस ऐप की खासियत।

आइटी एक्‍सपर्ट रवि कृष्‍ण के मुताबिक, लोगों को कोरोना वायरस के खतरे और जोखिम से आंकलन करने में सहायता करेगा। एंड्रॉयड और आईफोन दोनों फोन में ऐप को डाउनलोड किया जा सकता है। इस खास ऐप से आप आसपास मौजूद कोरोना पॉजिटिव लोगों के बारे में जान सकते हैं। मोबाइल के ब्लूटूथ, स्थान और मोबाइल नंबर का इस्तेमाल कर आप कोरोना से लड़ाई में जीत हासिल की जा सकती है।

ऐसे डाउनलोड करें आरोग्‍य सेतु ऐप

रवि कृष्‍ण का कहना है कि आरोग्य सेतु एप एंड्रॉयड और आईओएस दोनों पर उपलब्ध है। आप इस ऐप को एप स्टोर के जरिए डाउनलोड कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि ‘आरोग्य’ और ‘सेतु’ के बीच में कोई स्पेस नहीं रखना है या फिर ऐप खोजने के लिए सर्च करने वाले बार में ‘AarogyaSetu’ लिखें।

अपनी पसंद की भाषा चुनें

ये ऐप हिंदी और इंग्लिश समेत 11 अलग भाषाओं में आपको मिलता है। इस ऐप को इंस्टॉल करने के बाद जब आप इसे खोलते हैं तो इसमें आपको अपनी पसंदीदा भाषा चुनने का ऑप्शन मिलता है।

नया पेज खुलेगा

इसके बाद इनफॉर्मेशन पेज खुलता है जिसे ध्‍यान से पढ़ें और ‘रजिस्‍टर नाउ’ बटन पर टैप करें।

ब्‍लूटूथ की होगी जरूरत

इस ऐप को ब्लूटूथ और जीपीएस डेटा की जरूरत पड़ती है। अब काम करने की परमिशन दें। आरोग्य सेतु कॉन्‍टैक्‍ट ट्रेसिंग के लिए ब्लूटूथ, आपके मोबाइल नंबर और लोकेशन डेटा का इस्तेमाल करता है और बताता है कि आप कोरोना के खतरे के दायरे में है या नहीं।

अपने फोन को रजिस्‍टर करें

यह ऐप तभी काम करता है जब आप अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करते हैं और ओटीपी से उसे वेरीफाई किया जाता है। इसके बाद ही वैकल्पिक फॉर्म आपके सामने आता है जिसमें आपकी उम्र, नाम और पेशा इसके साथ ही पिछले 30 दिनों के दौरान की गई विदेश यात्रा के बारे में सवाल किया जाता है। आप इस फॉर्म को स्किप भी कर सकते हैं। लेकिन अगर जरूरत के समय वॉलेंटियर यानी स्वयंसेवक बनने की इच्छा रखते हैं तो आपके पास खुद इसे नामांकित यानी भरने का विकल्प है।

ऐसे पता चलता है खतरा

ये ऐप आपको हरे और पीले रंग के कोड में खतरे के स्‍तर को दिखाता है। इसके अलावा आपको यह सुझाव भी दिया जाता है कि आपको क्या करना है। अगर आपको ग्रीन में दिखाया जाता है तो इसका मतलब है कि आप ‘सुरक्षित’ हैं और कोई खतरा नहीं है। कोरोना से बचने के लिए आपको सोशल डिस्‍टेंसिंग रखना चाहिए और घर पर ही रहना एक अच्छा विकल्प है।

पीला रंग खतरे का इशारा

अगर आपको पीले रंग में दिखाया जाता है और टेक्स्ट बताता है कि ‘आपको बहुत जोखिम’ है। आपको हेल्प लाइन नंबर पर संपर्क करना चाहिए।

अपना आंकलन भी दे सकते हैं

इस ऐप पर आप ‘सेल्‍फ एसेसमेंट टेस्‍ट’ फीचर का प्रयोग कर सकते हैं। इस फीचर का प्रयोग करने के लिए ऑप्‍शन पर क्लिक करें और फिर चैट विंडो खुलेगा। इसमें कस्टमर्स की सेहत और लक्षण से जुड़े कई सवाल किए जाएंगे।

ऐसे लगाएं हेल्‍पलाइन नंबर का पता

हेल्‍पलाइन नंबर का पता लगाने के लिए आपको कोविड-19 हेल्‍थ सेंटर्स बटन पर क्लिक करना होगा और अपने शहर की लोकेशन तक जाने के लिए स्‍क्रॉलडाउन करना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

10 अगस्त 2020 राशिफल: मीन राशि वालों की आज इच्छाएं होंगी पूरी, आपके लिए कैसा रहेगा दिन जानें

वृषभ राशि के जातक स्वास्थ्य को लेकर सजग रहें। किसी बात को लेकर तनाव में वृद्धि हो सकती है। नींद ना आने की परेशानी...

आज 9 अगस्त को ये है Petrol-Diesel की कीमत, जानें अपने शहर के दाम

अगस्त के महीने में लोगों को पेट्रोल और डीजल की कीमतों से राहत मिल रही है जबकि बीते महीने जुलाई में डीजल की कीमत...

9 अगस्त 2020 राशिफल: कर्ज से मुक्त होंगे कुंभ राशि वाले, जानें कैसा बीतेगा आपका आज दिन

कुंभ राशि के जातक अपनी वाणी द्वारा आपको धन लाभ मिल सकता है। संतान सुख की प्राप्ति होगी। कर्ज से राहत के लिए दिन...

आज 8 अगस्त को ये है Petrol-Diesel की कीमत, जानें अपने शहर के दाम

अगस्त के महीने में लोगों को पेट्रोल और डीजल की कीमतों से राहत मिल रही है जबकि बीते महीने जुलाई में डीजल की कीमत...

Recent Comments