Indian Currency

देश में कोरोना वायरस की मार को देखते हुए अहमदाबाद प्रशासन ने बड़ा फैसला लिया है जिसके मुताबिक अब अहमदाबाद में नोट का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा।

कोरोना वायरस को लेकर तरह-तरह की अफवाहें अफवाहें फैल रही है कि जैसे चिकन, मीट खाने से कोरोना फैल रहा है। कई लोगों का यह भी कहना था कि पैसे यानी नोट के जरिए भी कोरोना वायरस अपने पैर पसार रहा है। ऐसे में अब अहमदाबाद में इस वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए प्रशासन ने पूरी तरह कैशलेस होने का फैसला लेते हुए डिजिटल पेमेंट का आदेश जारी किया है। इस आदेश के बाद अब खरीदारी के लिए डिजिटल पेमेंट करनी होगी। इसके अलावा होम डिलीवरी और सभी सामानों की खरीदी के लिए भी डिजिटल माध्यम को अपनाना पड़ेगा।

गुजरात के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव कुमार गुप्ता ने इसे लेकर आदेश जारी करते हुए कहा, “करेंसी नोट के जरिए कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए होम डिलीवरी में कैशलेस पेमेंट अनिवार्य कर दिया गया है। यह भुगतान यूपीआई सहित अन्य प्लेटफॉर्म्स के जरिए होगा।” यह अनिवार्यता 15 मई से लागू होगी।

आज से चलने वाली ट्रेन की हर जानकारी, कब, कहां और कितनी जगह रुकेंगी…

इस आदेश में हर डिलीवरी स्टाफ के लिए मोबाइल में आरोग्य सेतु एप डाउनलोड होना चाहिए। राजीव गुप्ता अहमदाबाद में कोरोना वायरस से जुड़े कार्यों के इंचार्ज भी हैं। रविवार को अहमदाबाद में कोरोनावायरस के 278 नए मामले सामने आने के साथ ही यहां कोरोना वायरस से पीड़ितों की संख्या बढ़कर 5818 हो गई है। मुंबई के बाद अहमदाबाद सबसे अधिक प्रभावित है। मुंबई में अब तक कोरोना वायरस के 13564 के सामने आ चुके हैं।

  • 3 शहरों में संपूर्ण लॉकडाउन

कोरोना वायरस के बढ़ते कहर को देखते हुए अहमदाबाद, सूरत के बाद गांधीनगर में भी रविवार से संपूर्ण लॉक डाउन का ऐलान कर दिया गया है। बता दें, देश में कोरोना संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र के बाद गुजरात में हैं। यहां कुल संक्रमितों की संख्या 8000 के आंकड़े को पार कर चुकी है।

  • ऑनलाइन पेमेंट ऐप इंस्टॉल करने के लिए 100 टीमों का किया जाएगा गठन

इस आदेश के मुताबिक, अहमदाबाद नगर निगम अब 100 टीमों का गठन करेगी। यह टीमें दूध, सब्जी, फल और किराना की करीब 17 हजार दुकानों में ऑनलाइन पेमेंट ऐप इंस्टॉल करने में मदद करेगी। कुछ मेडिकल रिपोर्ट्स के मुताबिक, वायरस कई दिनों तक कागज पर रहता है। जिसके कारण अहमदाबाद में यह फ़ैसला लिया गया है। डिलिवरी बॉय को इसके अलावा मास्क, ग्लव्स, सैनिटाइजेशन का प्रयोग करना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here