online cab service

कोरोना वायरस के कारण लोगों के आगे नौकरी का संकट खड़ा हो गया है। ऐसे में अब ऑनलाइन कैब मुहैया कराने वाली कंपनी UBER ने कर्मचारियों की संख्या में कटौती कर दी है।

कोरोना वायरल के इस संकट के दौर में कर्मचारियों की छटनी और सैलरी कटौती की खबरें मानो आम सी बात हो गई है। समय-समय पर कर्मचारियों की छटनी और सैलरी कटौती की खबरें सामने आ रही हैं। बीते दिनों जहां ऑनलाइन कैब सर्विस मुहैया कराने वाली कंपनी ओला ने अपने 1400 कर्मचारियों की छंटनी का ऐलान किया था तो वहीं उबर इंडिया ने भी 600 लोगों को नौकरी से बाहर करने का ऐलान किया है।

Amazon देगा 50 हजार लोगों को नौकरी, मिलेगी ये सुविधा

  • जानें क्या कहा उबर इंडिया ने?

मंगलवार को उबर इंडिया के अध्यक्ष प्रदीप परमेश्वरण ने जानकारी दी कि अमेरिकी कंपनी उबर टेक्नोलॉजीज इंक की भारतीय शाखा में 600 लोगों की नौकरियों में कटौती होगी। उन्‍होंने बताया कि वायरस के कारण कारोबार पर काफी असर पड़ा है। यही कारण है कि कर्मचारियों की छटनी का फैसला लिया गया है।

बता दें कि पिछले दिनों अमेरिकी कंपनी उबर ने दुनियाभर में 3700 कर्मचारियों को निकालने की बात कही थी। भारत में कर्मचारियों की जो छंटनी की गई है, यह उसी का एक भाग है।

  • टीवीएस: वेतन कटौती का ऐलान

ओला-उबर के अलावा टीवीएस मोटर कंपनी ने कर्मचारियों की सेलेरी में छह महीने के समय के लिए 20 प्रतिशत तक की कटौती की है। इस साल मई से अक्टूबर तक शुरुआती स्तर के कर्मचारियों को छोड़कर कंपनी ने कार्यकारी स्तर पर वेतन में कटौती का निर्णय लिया है। टीवीएस मोटर कंपनी के एक प्रवक्ता ने जानकारी दी, ‘‘अप्रत्याशित संकट के मद्देनजर कंपनी ने छह महीने (मई से अक्टूबर, 2020) के लिए विभिन्न स्तरों पर वेतन में अस्थायी कटौती की है.’’ आपको बता दें कि देश की तीसरी सबसे बड़ी दोपहिया कंपनी है टीवीएस मोटर।

मोदी सरकार की इस स्कीम को LIC ने फिर किया लॉन्‍च की, पेंशन 12 हजार तक

  • स्विगी-जोमैटो भी कर चुके हैं ऐलान

ऑनलाइन फूड डिलीवरी करने वाली कंपनी स्विगी और जोमैटो ने भी कर्मचारियों की संख्या में छंटनी का ऐलान किया था। अगले कुछ दिनों में स्विगी अपने करीब 1,100 कर्मचारियों की छंटनी करने जा रही है। वहीं, बात करें जोमैटो की तो वह करीब 13 फीसदी कर्मचारियों की छंटनी की बात कर रहा है इतना ही नहीं देश के अलग-अलग सेक्‍टर की कंपनियों में सैलरी कटौती की खबरें सामने आ रही हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here