Delhi University

DU (दिल्ली विश्वविद्यालय) में 8 जून से एडमिशन शुरू होंगे, एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्र‍िया 30 जून तक जारी रहेगी।

Delhi University (दिल्ली विश्वविद्यालय) ने Undergraduate Admission (स्नातक स्तर पर प्रवेश) के लिए एक अस्थायी शेड्यूल जारी कर दिया है। जारी हुए इस शेड्यूल के मुताबिक, 8 जून से रजिस्ट्रेशन पोर्टल खुल जाएगा। एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्र‍िया 30 जून तक जारी रहेगी।

झारखंड: मैट्रिक और इंटर स्टेट वाले छात्रों के लिए बड़ी खबर

बता दें कि 31 जुलाई से 9 अगस्त तक ये पोर्टल परीक्षा परिणामों के बाद 12 वीं के लिए मार्क्स को फिर से अपडेट करेगा। इसके बाद नए शेड्यूल के मुताबिक, 11 अगस्त को डीयू पहली कट ऑफ जारी कर सकता है। यहां आपको बता दें, DU (डीयू) में यूजी दाख‍िले मेरिट के आधार पर होते हैं। छात्र रजिस्ट्रेशन के लिए अपने सभी एकेडमिक डॉक्यूमेंट तैयार रखें।

सरकारी नौकरी: 8वीं पास भी कर सकते हैं अप्लाई

DU

DU

पूरा सिस्टम प्रभावित होगा

आपको बता दें, दुनिया में जारी कोरोनावायरस की मार के बीच देश में लॉक डाउन लगाया गया है। ऐसे में देर से शुरू हो रहे एडमिशन प्रोसेस में कई तरह के बदलाव होंगे। जैसे- इस बार एडमिशन सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए होगा। यात्रा समेत तमाम ऐसे ऐतिहासिक लागू होंगे जिससे डीयू में पूर्वोत्तर या दक्षिण भारत या पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार के छात्रों का आना अब उतना आसान नहीं हो पाएगा। एक्सपर्ट की माने तो इसका प्रभाव यहां की कटआफ मेरिट पर भी पड़ सकता है। यही नहीं पूर्वोत्तर, छत्तीसगढ़, राजस्थान, झारखंड सहित अन्य राज्यों से एससी,एसटी वर्ग के छात्रों की संख्या भी घट सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here