overcome-obesity

अगर आप मोटापे से परेशान हैं तो आपके किचन में मौजूद ये 10 चीजें आसानी से आपका Obesity मोटापा दूर कर सकती हैं।

देश में आज हर दूसरा इंसान मोटापे से परेशान हैं। अनहेल्दी लाइफ स्टाइल और बाहर का खाना धीरे-धीरे उन्हें मोटापे का शिकार बना रहा है। ऐसे में कई लोग इससे पीछा छुड़ाने के लिए महंगे-मंहगे जीम जॉइन करते हैं, जिससे उनका मोटापा तो कम नहीं होता लेकिन पैसों की बर्बादी जरूर हो जाती है। ऐसे में हम आपके लिए लेकर आए हैं वो 10 उपाय, जिससे आप घर बैठे-बैठे मोटापे से पीछा छुड़ा सकते हैं। तो चलिए बताते हैं क्या हैं वो उपाय…

बाजरा- बाजरा फाइबर से भरपूर होता है। ये अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बनाए रखता है साथ ही शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में भी फायदेमंद है। बाजारा कैलोरी को भी कम कर वजन भी कम करता है।

पत्तागोभी- सब्जी के साथ ही पत्ता गोभी को सलाद के रूप में भी खाया जाता है। इसका इस्तेमाल पाचन क्रिया को सुचारू रूप से सही बनाए रखने में मददगार है। चर्बी बर्न करने के लिए भी पता गोभी मददगार है। इसमें कैलोरी कम होती है। ये वजन कम करने में का अच्छा और कारगर उपचार है।

हल्दी पाउडर- हल्दी खाने के साथ ही दवाई के रूप में भी प्रयोग की जाती है। इसमें एंटीसेप्टिक और एंटीकैंसर के गुण होते हैं जो शरीर में इंसुलिन और लेप्टिन के स्तर को बैलेंस रखते हैं। साथ ही वजन भी कम करता है।

शहद- बढे हुए पेट को कम करने के लिए शहद को एक अच्छा विकल्प माना गया है। शहद ना सिर्फ शरीर को स्वस्थ बनाए रखता है बल्कि सुबह-सुबह एक गिलास गर्म पानी में शहद और नींबू मिलाकर पीने से वजन भी कम होता है।

लहसुन– लहसुन में एंटी-बैक्टिरीयल, एंटी-वायरल, एंटी-ऑक्सिडेंट, एंटी-फंगल के गुण पाय जाते है जो शरीर में जमा एक्सट्रा फैट जलाता है। अगर आप पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं तो कच्चे लहसुन को पानी के साथ सुबह खाना शुरू कर दें।

अंकुरित अनाज- अंकुरित अनाज का सेवन ना सिर्फ शरीर को उर्जा से भरा रखता है बल्कि स्वस्थ भी। में सबसे ज्यादा पोषक तत्व और प्रोटीन स्प्राउट्स में होते हैं। नियमित रूप से इसका सेवन पाचन क्रिया को मजबूत बनाता है। जिससे वजन कम रहता है।

मिर्च

मिर्च खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही वजन कम करने का भी काम करती है। इसके इस्तेमाल से शरीर में गर्मी पैदा होती है जो फैट बर्न करने का काम करती है। इसके इस्तेमाल से मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है।

करी पत्ते

स्वाद का तड़का लगाने का काम करने वाले करी पत्ते में भी वजन कम करने वाले तत्व होते हैं। एक चम्मच शहद के साथ एक करी पत्ता के रस को मिलाकर पीने वजन कम होता है।

सरसों का तेल

सरसों का बीज बी काम्प्लेक्स विटामिन जैसे नियासिन, रिबोफ्लाविन फोलेट, थायमिन से भरपूर होता है, ये वजन कम करने में मददगार हैं। इसके साथ ही यह तेल आयरन, कैल्शियम, बीटाकैरोटिन, मैग्निशियम आदि पोषक तत्वों से भी भरपूर है।

इलायची

बुरे कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में इलायची का इस्तेमाल किया जा सकता है इससे पाचन बेहतर रहता है। डाइजेशन सही रहने के कारण वजन धीरे-धीरे अपने आप ही कम होने लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here