save from corona

ऑस्ट्रेलिया के हेल्थ एक्सपर्ट्स ने यह दावा किया है कि हर दिन केवल 10 मिनट की धूप कोरोना वायरस के संक्रमण को काफी हद तक कम कर सकती है।

इस वक्त पूरी दुनिया मे कोरोना वायरस का कहर बरस रहा है। हर कोई इस महामारी को खत्म करने के लिए वैक्सीन बनाने की कोशिश कर रहा है। इस बीच ऑस्ट्रेलिया के हेल्थ एक्सपर्ट्स ने यह दावा किया है कि हर दिन केवल 10 मिनट की धूप कोरोना वायरस के संक्रमण को काफी हद तक कम कर सकती है। जी हां स्किन कैंसर रिसर्च डॉक्टर राचेल नेले का कहना है कि सूरज की रोशनी में आने पर व्यक्ति की त्वचा को विटामिन D मिलता है। शरीर में विटामिन D के स्तर के कम होने पर वायरस के संक्रमण की संभावना बढ़ जाती है।

कोरोना वायरस के ये हैं 6 नए लक्षण गलती से भी ना करें नजरअंदाज

The Australian न्यूजपेपर को डॉक्टर नेले ने बताया कि शरीर में विटामिन-डी की मात्रा को बिल्कुल भी कम नहीं होने देना चाहिए। बल्कि यह पहले से ज्यादा होना जरूरी है। उन्होंने कहा विटामिन डी की कमी होने से COVID-19 यानी कोरोना वायरस के होने का खतरा बढ़ जाता है। इम्यून सिस्टम पर विटामिन डी का बहुत असर पड़ता है और इसकी कमी से शरीर में कोरोना वायरस के लक्षण दिख सकते हैं।

पिछले साल डॉक्टर नेले ने बताया था कि विटामिन डी के सप्लीमेंट के कारण सांस से जुड़े संक्रमण के खतरे में भी कमी आई है। बता दें, कोरोना वायरस के लक्षणों में एक लक्षण सांस लेने में दिक्कत भी है। इसके कारण अब तक कई लोगों की मौत भी हो चुकी है।

बनाना है इम्यून सिस्टम मजबूत, तो करें इस पत्ते का इस्तेमाल

एक स्टडी जो 78,000 मरीजों पर की गई थी उसके अनुसार, उन लोगों को सांस लेने में दोगुनी थी जिनमें विटामिन डी की कमी पाई गई। इसके अलावा विटामिन डी की कमी वाले लोग ज्यादा बीमार रहते हैं।

डॉक्टर नेले का कहना है कि शरीर में विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा को बनाए रखने के लिए रोजाना 5 से 10 मिनट तक धूप में बैठना चाहिए। उन्होंने लोगों से मौसम के हिसाब से धूप की मात्रा लेने के बात कही है।

इस समय सभी लोग लॉक डाउन के दौरान घर पर हैं। ऐसे में लोग बाल्कनी या फिर छत पर जाकर धूप ले सकते हैं। वहीं, खाने-पीने के जरिए भी विटामिन D की कमी को पूरा किया जा सकता। आप अपने खाने में उन चीजों को ज्यादा शामिल करें जिसमें विटामिन D पाया जाता है।

कोरोना: कितने दिन बाद होने लगती है सांस लेने में तकलीफ, जाने एक-एक लक्षण

किन चीजों में पाया जाता है विटामिन D

अंडे और रेड मीट, सैलमॉन मछली, गाय का दूध, दलिया भी विटामिन डी का एक अच्छा माध्यम है। इसके साथ ही आप अपनी बालकनी या छत पर जाकर थोड़ी देर के लिए धूप का भी आनंद उठा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here